मेक इन इंडिया में बना 180 किलोमीटर की गति से भागने वाला रेल इंजन, Jio First Day First Show’ ऑफर से मल्टीप्लेक्स मालिकों में खलबली

39

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे

अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भूटना पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री की आगवानी खुद भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग ने की। इस मौक पर पीएम को अंगवस्त्रम भी प्रदान किया गया। पीएम मोदी की आगवानी के लिए रेड कॉर्पेट बिछाया गया था। पड़ोसी प्रथम की नीति के तहत भारत भूटान में कई आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में सहयोग दे रहा है। प्रधानमंत्री मांगदेछू पनबिजली परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही पीएम भूटान की रॉयल यूनिवर्सिटी को भी संबोधित करेंगे।
जम्मू कश्मीर में हालात सामान्य
जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 पर केंद्र के फैसले के बाद राज्य में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं । कश्मीर घाटी के कुछ हिस्से में जारी पाबंदियों के बीच आम जनजीवन सामान्य है और किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है । जम्मू कश्मीर प्रशासन का कहना है कि राज्य के 22 जिलों में से 12 जिलों में हालात सामान्य हैं । प्रशासन के मुताबिक हालात को और लोगों के सहयोग को देखते हुए धीरे धीरे पाबंदियां हटायी जा रही है । प्रशासन के मुताबिक दूरसंचार सेवाओं पर पाबंदी हटाने का काम देर रात से शुरु हो सकता है और सप्ताह के अंत तक लैंडलाइन सेवाएं सामान्य हो सकती है ।
मध्य प्रदेश और राजस्थान में बाढ़ का कहर जारी
मध्यप्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण बाढ़ का कहर जारी है। मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा असर शिवपुरी, रायसेन, खंडवा, नीमच और मंदसौर में दिख रहा है। श्योपुर जिले मे कोटा डैम से पानी छोड़े जाने के बाद चंबल नदी उफान पर है और खतरे के निशान से 10 फीट ऊपर बह रही है। यहां पार्वती नदी भी खतरे के निशान तक पहुंचने वाली है। पार्वती नदी के उफान पर होने से नदी का पानी पुल से 40 फीट पानी उपर बह रहा है।
रवि शास्त्री 2021 तक बने रहेंगे टीम इंडिया के कप्तान
रवि शास्त्री भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कोच के पद पर बने रहेंगे. कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने शास्त्री के नाम पर मुहर लगाई है. कपिल देव ने कहा कि तीनों सदस्यों ने बिना एक-दूसरे को बताए उम्मीदवारों को अलग-अलग कसौटियों पर अंक दिए.

ला लीगा: बार्सिलोना को पहले मुक़ाबले में मिली मात

पूर्व विजेता बार्सिलोना की ला लीगा के नए सत्र की शुरुआत अच्छी नहीं रही. लीग के पहले ही दिन बार्सिलोना को एथलेटिक बिलबाओ के हाथों 1-0 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. बिलबाओ की तरफ से एक मात्र गोल मैच के 89वें मिनट में 38 वर्षीय अर्टिज अदुरिज ने किया. स्टार स्ट्राइकर मैसी के चोटिल होने और कोटिन्हो के टीम में नहीं शामिल किए जाने के बावजूद बार्सिलोना की तरफ से मुकाबले में कुछ अच्छे प्रयास देखने को मिले.

दुती चंद ने इंडियन ग्रां प्री में जीता स्वर्ण पदक

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने पांचवीं इंडियन ग्रां प्री की 100 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया.२३  वर्षीय महिला फर्राटा धावक दुती ने पटियाला के नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एनआईएस) में जारी प्रतियोगिता की 100 मीटर दौड़ में 11.42 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण जीता.

मेक इन इंडिया में बना 180 किलोमीटर की गति से भागने वाला रेल इंजन

भारतीय रेलवे ने एक हाई-स्पीड लोकोमोटिव (इंजन) बनाया है जो 180 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकता है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया है. इस इंजन को पश्चिम बंगाल के चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (CLW) में हाई-स्पीड इंजन विकसित किया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर यह खबर साझा की है. ये नया इंजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत निर्मित है.
अंबानी के ‘Jio First Day First Show’ ऑफर से मल्टीप्लेक्स मालिकों में खलबली
मुकेश अंबानी ने बीते सोमवार को जियो फाइबर से पर्दा उठा दिया, इसके तहत अंबानी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं. अंबानी ने कहा कि अब जियो फाइबर के जरिये आप फिल्म को रिलीज होने के दिन ही अपने घर में देख सकते हैं. इस इस घोषणा के बाद दो बड़े मल्टीप्लेक्स ऑपरेटरों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई. पीवीआर के शेयर 2.45 प्रतिशत और आईनॉक्स लीजर के 2 प्रतिशत गिर गए.