JNU की लापता छात्रा वापस लौटी प्रोफेसर पर लगाए संगीन आरोप

इस ख़बर को शेयर करें:

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की लापता छात्रा पूजा कसाना (26) वापस लौट आई है. दिल्ली पुलिस के डीसीपी मिलिंद डोंबरे ने यह सूचना दी है. अब इस मामले में पूजा द्वारा ईमेल के जरिए भेजी गई एक शिकायत से नया खुलासा हुआ है. एमफिल लाइफ साइंस की प्रथम वर्ष की छात्रा पूजा ने यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एके जौहरी पर संगीन आरोप लगाए हैं. पूजा ने शिकायत में कहा कि प्रोफेसर एके जौहरी एक चरित्रहीन इंसान हैं. उन्हीं की वजह से वह यूनिवर्सिटी छोड़कर चली गई थी.

पूजा ने मेल में प्रोफेसर एके जौहरी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा, ‘आदरणीय सर, मैं ये जानती हूं कि आप गलतफहमी में हैं कि आप जेएनयू या फिर दुनिया के बेस्ट प्रोफेसर हैं. हर छात्र आपके सानिध्य में पीएचडी करना चाहता है. मैं भी ऐसा ही सोचती थी लेकिन कुछ समय बाद मुझे इसका आभास हो गया कि मैं गलत हूं. अशिक्षित लोग भी आपसे ज्यादा सभ्य और शालीन होते हैं. आप एक चरित्रहीन इंसान हो और आप नहीं जानते हो कि लड़कियों से कैसे बात की जाती है. यही वजह है कि मैं आपकी कथित प्रतिष्ठित लैब छोड़ रही हूं.’

पूजा यहीं नहीं रुकी. वह आगे कहती है, ‘आप अपने रवैये से हर लड़की को ऐसा महसूस कराते हो कि वह बेकार है. आप जीवन विज्ञान क्षेत्र में उन कथित ‘बाबा’ जैसे हो. मैं उन लड़कियों की तरह नहीं हूं जो तुम्हारे जाल में फंस जाती हैं. इससे पहले मैंने कई बार महसूस किया कि तुम्हारे खिलाफ शिकायत की जाए लेकिन मैं सही समय का इंतजार कर रही थी. एक साल बाद मुझे ये मौका मिल गया. मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि तुम्हारी बेटी भी हर जगह इन्हीं तरह की परिस्थितियों से जूझे ताकि तुम एक लड़की का दर्द समझ सको.’

गौरतलब है कि यूपी के गाजियाबाद की रहने वाली 26 साल की पूजा कसाना चार दिन पहले जेएनयू परिसर से लापता हो गई थी. पूजा के पिता ने बताया कि उन्‍होंने 10 मार्च को आखिरी बार पूजा से रात में बात की थी. उस समय वह खाना खाने बाहर जा रही थी. इसके बाद उन्होंने जब 11 मार्च को उसे फोन किया तो पूजा का फोन नहीं लगा. पिता ने जेएनयू पहुंचकर जब उससे मिलने की कोशिश की तो उसका रूम बंद मिला.

पूजा के पिता की तहरीर पर वसंत कुंज पुलिस ने गुमशुदगी का केस दर्ज किया. गुरुवार को पूजा का पता चल गया. वह अपने एक रिश्तेदार के यहां चली गई थी. प्रोफेसर के खिलाफ पूजा की शिकायत के बाद पुलिस मामले में जांच की बात कह रही है. बता दें कि 15 अक्टूबर, 2016 को जेएनयू से लापता हुए छात्र नजीब अहमद का अब तक कुछ पता नहीं चल पाया है. सीबीआई इस केस की जांच कर रही है.