अमेरिकी इतिहास में ‘जो बाइडेन’ ने बनाया नया रिकॉर्ड, जीत से मात्र छह कदम दूर हैं बाइडेन

इस ख़बर को शेयर करें:

US Presidential Election Results: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती जारी है, इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. अब तक के काउंटिंग में जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के लिए निर्धारित 270 इलेक्ट्रोरल वोटों में से 264 वोट हासिल कर लिया है, जबकि मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 214 मत मिले हैं. लेकिन इस बीच जो बाइडेन ने एक ऐसा भी रिकॉर्ड बनाया है, जो अमेरिका के इतिहास में किसी और राष्ट्रपति उम्मीदवार ने भी नहीं बनाया है.

बराक ओबामा का रिकॉर्ड तोड़ा
अमेरिकी इतिहास में जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के पहले ऐसे उम्मीदवार बन गए हैं, जिन्हें अबतक के इतिहास में सबसे ज्यादा वोट मिले हैं. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है, जबकि वोटों की गिनती अभी भी जारी है.

स्थानीय मीडिया के अनुसार जो बाइडेन (Joe Biden) को अब तक 72,049,341 वोट मिले हैं, जो अमेरिका के किसी राष्ट्रपति उम्मीदवार को मिलने वाला सबसे ज्यादा वोट है. इससे पहले साल 2008 में बराक ओबामा को 69,498,516 वोट मिले थे, जबकि साल 1996 में बिल क्लिंटन को 47401185 वोट मिले थे.

डोनाल्ड ट्रंप को भी मिले हैं रिकॉर्ड वोट
बता दें कि इस बार अमेरिका में रिकॉर्ड वोटिंग हुई है और जो बाइडेन के साथ डोनाल्ड ट्रंप भी बराक ओबामा का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. ट्रंप को अब तक 68,586,160 वोट मिले हैं और अभी करोड़ों वोटों की गिनती बाकी है. इससे उम्मीद है कि ट्रंप ओबामा को मिले वोटों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

जीत से मात्र छह कदम दूर हैं जो बाइडेन

अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बाइडेन को सिर्फ छह इलेक्टोरल वोटों की जरूरत है. यह जानकारी फॉक्स न्यूज ने दी है, फॉक्स न्यूज ने अनुमान लगाया है कि मिशिगन राज्य में जीत हासिल करने के बाद बाइडेन को राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए महज छह इलेक्टोरल वोटों की जरूरत है.

किसके हाथ होगी अमेरिका की बागडोर-जो बाइडेन या डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका की बागडोर डोनाल्ड ट्रंप के हाथ होगी या सत्ता पर जो बाइडेन काबिज होंगे, अभी तक यह साफ नहीं हुआ है. राष्ट्रपति बनने के लिए किसी एक को 538 इलेक्टोरल वोट में से कम से कम 270 में जीत दर्ज करनी होगी.