बदल रही है कश्‍मीर की ‘फिजा’, SC ने ठुकराई सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील की अपील

अयोध्या मामलाः SC ने ठुकराई सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील की अपील

अयोध्या मामले को लेकर बड़ी खबर आई है. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि अयोध्या मामले की सुनवाई हफ्ते में 5 दिन जारी रहेगी और इस पर मुस्लिम पक्ष की अपील को ठुकरा दिया है. दरअसल मुस्लिम पक्ष की ओर से सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले पर हफ्ते में 3 दिन ही सुनवाई हो. उन्हें मामले की 5 दिन की सुनवाई पर एतराज था जिसे सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दिया है. सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन ने कहा था कि अयोध्या मामला इतना गंभीर है कि इसकी दिन-रात तैयारी करनी होती है और इसलिए वो हफ्ते में पांच दिन अदालत में नहीं आ सकते.

राष्ट्रपति ने दी संसद से पास चार कानूनों को मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद द्वारा पारित चार प्रमुख विधेयकों को अपनी सहमति दे दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) संशोधन अधिनियम 2019 को मंजूरी दे दी है। यह अधिनियम केंद्र सरकार को आतंकवादियों के रूप में व्यक्तियों को नामित करने का अधिकार देता है यदि कोई व्यक्ति आतंकवाद से जुड़ी घटनाओं में संलिप्त है, आतंकवाद को बढ़ावा देता है या अन्यथा आतंकवाद में शामिल होता है।

17 अगस्त को भूटान के दो दिवसीय दौरे पर जायेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

विदेश मंत्रालय ने खबर की पुष्टि करते हुए कहा है कि ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं ।’’  प्रधानमंत्री मोदी अपनी भूटान यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से भेंट करेंगे । प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों सहित आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे और अपने पहले से मजबूत संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ बनाने पर जोर देंगे ।

यूएन और अमेरिका की लताड़ के बाद अब चीन भागे पाक विदेश मंत्री

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने बाद से ही पाकिस्तान सरकार की बौखलाहट बढ़ गई है। पाकिस्तान सरकार के मंत्रियों द्वारा कभी भारत को गीदड़ भभकी दी जा रही है तो कभी परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा जा रहा है।  अभी हाल ही में अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र से मिली निराशा के बाद पाकिस्तान सरकार अपने सहयोगी चीन की ओर उम्मीदों को हाथ फैलाए जा रही है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी जम्मू कश्मीर मसले पर भारत सरकार के फैसले के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए बीजिंग के दौरे पर हैं। शाह महमूद चीन के विदेश मंत्री वांग वी एवं अन्य चीनी नेताओं से मिलेंगे।

ईरान पर ट्रंप ने की फ्रांस के राष्ट्रपति की आलोचना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर संभावित तेहरान वार्ता पर मिश्रित संकेत भेजने का आरोप लगाया है। एक ट्ववीट में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका की ओर से ईरान से बात करने के लिए कोई भी अधिकृत नहीं है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि,

बदल रही है कश्‍मीर की ‘फिजा’, घाटी से आईं नई पीढ़ी की ये खुशनुमा तस्‍वीरें

जम्‍मू और कश्‍मीर की फिजा बदल रही है. राज्‍य में हालात सामान्‍य हो रहे हैं. घाटी में लोग अब रोजाना की तरह सड़कों पर निकल रहे हैं. बच्‍चे स्‍कूल जाने लगे हैं, दुकानें खुलने लगी हैं. यह सारी चीजें इस बात का संकेत हैं कि जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग अब खुशनुमा जिंदगी की ओर लौट रहे हैं. भारत सरकार द्वारा राज्‍य से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद आज स्‍कूल-कॉलेज पहली बार खुले. शुक्रवार को राज्‍य में अलग-अलग जिलों में स्‍कूल खुलने के बाद बच्‍चे कंधे पर बैग टांगे अभिभावकों के साथ हंसी-खुशी स्‍कूल जाते-आते दिखाई दिए.