प्याज में हैं अभूतपूर्व औषधीय गुण – सोने से पहले अपनी जुराब में रखें प्याज़

प्याज में अभूतपूर्व औषधीय गुण हैं। पहली नज़र में, आप नहीं सोच पाएंगे कि यह सरल सब्जी आपकी बीमारियों को ठीक करने में मददगार सिद्ध हो सकती है, लेकिन इसके प्रभाव आधिकारिक तौर पर साबित हुए हैं। इसलिए, हमने इस चमत्कारिक सब्जी के सर्वोत्तम अनुप्रयोगों को सूचीबद्ध किया है और एक निर्देश वीडियो भी इसमें शामिल किया है, जिससे आपको यह पता चल सके कि यह आपके लिए कैसे कारगर सिद्ध हो सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं!

1. जुखाम
आपको फ्लू या जुखाम है? अगर ऐसा है तो अपने पैर के तलवे के नीचे प्याज का टुकड़ा रखकर सो जाएं! यह आपके शरीर को कीटाणुओं से तेजी से निपटने और मुक्त करने में मदद करेगा। आपको शायद अपनी दादी की यह बात याद होगी; यदि आपको सर्दी थी, तो वह आपको अपने बिस्तर के बगल में एक प्याज रखने के लिए कहती होंगी। क्यों? खैर, प्याज के औषधीय गुण आपके शरीर पर तत्काल प्रभाव डालते हैं!

2. संक्रमण
प्याज एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स है। अपने पैरों के तलवों पर उन्हें रखकर, आप अपने शरीर के किसी भी संक्रमित क्षेत्र में इसके प्रभावों का लाभ उठा सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं की जगह ले सकता है। हालांकि, इसके कारण उपचार में तेजी आ सकती है और वह अधिक प्रभावी ढंग से हो सकता है।

3. विषाक्त पदार्थ
विषाक्त पदार्थ रक्त में मौजूद वह अपशिष्ट पदार्थ होते हैं जो जमा होने पर आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड विषाक्त पदार्थों के लिए एक चुंबक के रूप में कार्य करता है, जिसके कारण आपके शरीर के लिए उनसे छुटकारा पाना आसान हो जाता है। इस उपचार को नियमित रूप से दोहराने से, समय के साथ आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा।

4. आपके शरीर में नमी
क्या आप जानते हैं कि प्याज में 90% पानी होता है? एक्यूपंक्चर बिंदुओं के अनुसार, शिरोबिंदु की विद्युत ऊर्जा शरीर को एक इष्टतम स्तर तक पहुंचने के लिए आवश्यक पानी वितरित करती है। तो अगर आपके लिए दिन के दौरान आदत के कारण या काम में व्यस्त होने के कारण पर्याप्त पानी मुश्किल सिद्ध होता है, तो आप पैरों के नीचे एक प्याज रख कर सो जाएं।

5. प्रतिरक्षा तंत्र
प्याज विटामिन ई और सी का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के अनुकूलन के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, ये विटामिन महान एंटीऑक्सिडेंट हैं, जिसका अर्थ है कि वे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। तो आपको वास्तव में डॉक्टर के पास जाने या रासायनिक उत्पादों की आवश्यकता के बिना घर पर ही एक एंटी-एजिंग उपचार मिलता है।

6. वजन घटाने में
आपकी थायरॉयड ग्रंथि कई हार्मोन जारी करने के लिए जिम्मेदार है, और इनमें से कई हॉर्मोन सीधे कैलोरी की उस मात्रा से संबंधित हैं जिन्हें आपका शरीर आराम करने के दौरान बर्न करता है। जब आपकी थायरॉइड ग्रंथि पूरी तरह से डिटॉक्सिफाई हो जाती है, तो यह बेहतर तरीके से काम करता है! आप एक हफ्ते के लिए सोने के दौरान अपने पैर के नीचे एक प्याज़ को रख कर ऐसा कर सकते है। यदि आपको लगता है कि आपका थायरॉयड बहुत तेजी से या बहुत धीरे काम कर रहा है, तो हम आपको डॉक्टर से मिलने की सलाह देते हैं।

7. फेफड़े
यह ज्यादातर उन लोगों के लिए लागू होता है जिन्होंने अपने जीवन में कभी धूम्रपान किया है। यदि आपने हाल ही में धूम्रपान करना बंद किया है, तो आपका शरीर टार और अन्य बेकार पदार्थों को शरीर में से निकालने के लिए अगर तीन गुणा नहीं तो कम से कम दो गुणा अधिक काम कर रहा है। आप सोने के दौरान अपनी जुराब में एक प्याज रख कर सोने से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए अपने शरीर की मदद कर सकते हैं। यह तरीका उन लोगों के लिए भी आदर्श है जो एक बड़े शहर में रहते हैं जहाँ हवा अधिक प्रदूषित है!