डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से सरकारी योजनाओं का सजीव प्रसारण

झाँसी@ उ0प्र0 सरकार की प्रमुख नीतियों, निर्णयों, योजनाओं, कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों का सजीव प्रसारण सूचना विभाग के सूचीबद्व फर्म/प्रतिनिधि द्वारा इलाइट चौराहे पर एल.ई.डी. डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से निरन्तर किया जा रहा है। जिसे काफी संख्या में लोग-बाग देखकर सरकारी योजनाओं की जानकारी हासिल कर लाभान्वित हो रहे है।

यह जानकारी सहायक निदेशक सूचना झांसी मण्डल झांसी श्री सुधीर कुमार ने आज दी है। उन्होंने बतलाया है कि एल.ई.डी. डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से सभी वर्गो के हितों में चलायी जा रही योजनाओं जैसे – एक्शन में एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स, मा0 योगी सरकार का भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान, 100 दिन विश्वास के – हर राह रौशन, हर घर उजियारा, जिला मुख्यालय 24 घण्टे बिजली आपूर्ति, तहसील मुख्यालय 20 घण्टे बिजली आपूर्ति, ग्रामीण इलाके 18 घण्टे बिजली आपूर्ति, 6 लाख से ज्यादा बिजली कनेक्शन, बी.पी.एल. परिवारों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन, विश्वास की बुनियाद पर विकास का अभियान, सुधरने लगी स्वास्थ्य सेवाएं-1000 पदों पर एम.बी.बी.एस. डॉक्टरों की तत्काल नियुक्ति का फैसला, सेवानिवृत्त डॉक्टरों की फिर से सेवा लेने का फैसला, स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े फैसले 500 पदों पर सेवानिवृत्त विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति, स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर गम्भीरता-डाक्टरों के सेवानिवृत्त होने की उम्र 60 से बढाकर 62 वर्ष करने का फैसला, खुशहाल किसान खेतों में नई जान, 1 लाख रुपये तक का फसल ऋण माफ, गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य रु 1625/ क्विंटल, विश्वास की बुनियाद पर विकास का अभियान।

इसी प्रकार डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से दिखलाया जा रहा है कि 86 लाख लद्यु एवं सीमान्त किसानों को ऋण माफी की सौगात, 31 मार्च 2016 तक लिए गये 1 लाख रुपये तक ऋण होगे माफ, योजना से लाभान्वित किसानों के बैंक खाते को आधार से जोडा जाएगा। कर्ज माफी से होगा हर किसान खुशहाल, कॉल 181-मा0 योगी सरकार में महिला सुरक्षा के लिए बनी अहम योजनाएं-महिलाएं हुई सुरक्षित, एन्टी रोमियो स्क्वाड का गठन, मुखबिर योजना-कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ खबर देने वाले को ईनाम, 64 जिलों में हेल्पलाइन 181 की शुरुआत, जीपीएस से लैस 181 रेस्क्यू वैन, महिला सुरक्षा के लिए 181 रेस्क्यू वैन लांच, कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ मुखबिरी योजना, मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किये महिला सुरक्षा के खास प्रबन्ध, जहां महिला सुरक्षित वही है विकास, सबका साथ सबका विकास-मा0 योगी आदित्यनाथ ने ठाना उत्तर प्रदेश होगा स्वच्छ, मुख्यमंत्री ने स्वच्छता अभियान की अगुवाई की। उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान-गंगा नदी के किनारे बसे 1627 गांवों में 1200 से ज्यादा खुले में शौचमुक्त, गंगा किनारे बसे गांवों में 4,43,718 व्यक्तिगत शौचालयों का हुआ निर्माण, जिलाधिकारी और मुख्य सचिव बने नोडल अधिकारी, दिसम्बर 2017 तक 30 जिले होगे खुले में शौचमुक्त।

इसी क्रम में डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से दर्शाया जा रहा है कि मा0 योगी सरकार के 100 दिन – उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान अक्टूबर 2018 तक पूरा प्रदेश होगा खुले में शौचमुक्त, 10 बड़े नगरों में कूड़ा प्रबन्धन की ठोस योजना, पेयजल और सीवरेज के लिए नई तकनीक पर बल, सरकारी कर्मचारियों के पान-गुटखा खाने पर लगी बंदिश, प्रदेश स्वच्छ रहेगा तभी स्वस्थ रहेगा आदि का सजीव प्रसारण किया जा रहा है। इस सजीव प्रसारण के द्वारा लोगों में सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की और अधिक जानकारी हो रही है, जिससे वह जागरुक होकर लाभान्वित हो रहे है।