मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा – लॉकडाउन को नए स्वरूप में आगे बढ़ाया जाएगा

इस ख़बर को शेयर करें:

भोपाल : देश भर मेंकोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसको देखते हुए सरकार लॉकडाउन को नए स्वरुप के साथ आगे बढ़ाएगी. जी हां, हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लॉक डाउन जारी रहेगा, लेकिन नए स्वरूप में इसे आगे बढ़ाया जाएगा. किसानों को इसमें छूट दी जाएगी. नया स्वरूप क्या होगा इसकी जानकारी जल्द ही दे दी जाएगी. उन्होंने कहा कि अभी लॉक डाउन हटाना अच्छा नहीं है.

प्रदेश की जनता इससे प्रभावित है. जनता की जिंदगी की कीमत पर समझौता नहीं किया जा सकता. मुख्यमंत्री ने ये बात रविवार दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए पूरे प्रदेश के पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही है. वहीं मुख्यमंत्री ने कहा इंदौर में लोगों की मौत का आंकड़ा इसलिए बढ़ा की अधिकतर लोग ऐसी स्थिति में आए जब उनकी बीमारी बढ़ गई.

कोरोना खतरनाक नहीं है, समय रहते लोग इलाज कराएं तो ये ठीक हो सकता है. अगर से फैफड़ों में पहुंच जाए तो व्यक्ति का बचना मुश्किल हो जाता है. इंदौर में यही हुआ, जब तक लोग अस्पताल पहुंचे संक्रमण उनके फैफड़ों तक पहुंच गया था. इसी वजह से लोगों की असमय मौत हो गई.

बता दें की मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से ग्रस्त लोगों के बेहतर उपचार के लिये चार-स्तरीय योजना बनाई गई है. भोपाल एवं इंदौर को अलग-अलग कई जोन में बांटा गया है. प्रदेश को कोरोना से मुक्त करने के लिये जिला-स्तरों पर राज्य-स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप बनाये गये हैं. डेटा के आधार पर कोरोना प्रभावित हॉट-स्पॉट को चिन्हित कर उन्हें कंटेनमेंट एरिया में तब्दील कर दिया गया है.

सभी जिलों में लॉक-डाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया गया है. इंदौर, भोपाल और उज्जैन में सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिये टोटल लॉक-डाउन किया गया है. माइक्रो मैनेजमेंट प्लान तैयार कर कोरोना के मरीजों की पहचान करने, उन्हें ट्रेस करने और उसके बाद परीक्षण और इलाज की समुचित व्यवस्था की जा रही है.