विज्ञान क्लब के विज्ञान प्रसार नेटवर्क हेतु लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता

लोगो डिजाइन कॉन्टेस्ट फॉर विज्ञान प्रसार नेटवर्क
1998 में शुरू हुए विज्ञान प्रसार नेटवर्क के बेहतर प्रचार के लिए लोगो डिजाइन कॉन्टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। भाग लेने वाले कैंडिडेट्स को उनके द्वारा डिजाइन किया गया लोगो जेपीईजी, पीएनजी या फिर पीडीएफ फॉर्मेट में भेजना होगा। डिजाइन किए हुए लोगो मायजीओवी पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

विज्ञान प्रसार के बारे में: विज्ञान प्रसार (VP) विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार का एक राष्ट्रीय संस्थान है जिसे 1989 में भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन स्थापित किया गया था। यह समाज में वैज्ञानिक और तर्कसंगत दृष्टिकोण का प्रसार करता है; विज्ञान में रुचि का पोषण व रचनात्मकता को प्रोत्साहित करता है और निर्णय लेने की क्षमता विकसित करता है। वीपी का मुख्य उद्देश्य विज्ञान को भारत के कोने-कोने में लोकप्रिय बनाना है।
देश में विज्ञान आंदोलन को लोकप्रिय और मजबूत बनाने के लिए सभी विज्ञान क्लबों, सोसायटी, संगठनों को आपस में जोड़ने के लिए वर्ष 1998 में शुरू किया गया एक अद्वितीय कार्यक्रम है। विज्ञान संचार के लिए नेटवर्क ने विस्तारित अंग के रूप में काम करना शुरू कर दिया है ताकि कौशल उन्नयन-प्रशिक्षण, कार्यशालाओं और आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से समाजिक विकास का लक्ष्य हासिल किया जा सके। देश के मानचित्र में क्लबों की उपस्थिति को चिह्नित किया जा सकता है। इसके अलावा ये क्लब सिर्फ स्कूलों तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि ये स्कूल के बाहर के आवासीय कॉलोनियों, गांवों, पंचायतों आदि को भी शामिल करते हैं। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिक जागरूकता व जिज्ञासा उत्पन्न करना और भारतीय नागरिकों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करना है।
VIPNET क्लब देश के दूरस्थ स्थानों में विज्ञान संचार हेतु विज्ञान प्रसार की स्थानीय गतिविधि केंद्र के रूप में कार्य करता है। ये क्लब इन गतिविधियों को एक स्वैच्छिक सेवा के रूप में कर रहे हैं। विज्ञान क्लब की यह भूमिका लोगों की सोच, स्वभाव और दैनिक गतिविधियों में विज्ञान के प्रभाव को समझने और समाज में विज्ञान की उपयोगिता का प्रसार करने में बहुत महत्वपूर्ण है। पूरी जानकारी के लिए www.vigyanprasar.gov.in पर क्लिक करें, विभिन्न मोड / प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त सभी प्रविष्टियों में से चयनित डिजाइन को 25,000/- रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां करें
प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 20 मार्च, 2020 है।
किसी भी प्रश्न के लिए लिखें : vipnetindia@gmail.com
योग्यता : सभी नागरिक इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं।
क्या मिलेगा : विजेता कैंडिडेट को 25,000 रुपए की नगद राशि प्रदान की जाएगी।
आवेदन की अंतिम तिथि : 20 मार्च, 2020 लोगो सबमिट करने की अंतिम तिथि है।
अधिक जानकारी के लिए देखें  : http://bit.ly/2vhoJJR