लखनऊ को मिला मेट्रो का तोहफ़ा

नवाबों के शहर लखनऊ को मिला मेट्रो रेल का तोहफा, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के दूसरे शहरों में भी चलाई मेट्रो जाएगी

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिहं और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर मैट्रो को रवाना किया। इस मौके पर नव नियुक्त केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे। हालांकि जनता के लिए मेट्रो सेवा बुधवार से शुरु होगी। लखनऊ मेट्रो देश में अभी तक बने मेट्रो प्रोजेक्ट के मुकाबले, तीन साल से कम रिकॉर्ड समय में बन कर तैयार हुई है।

यह सेवा सुबह छह बजे से रात दस बजे तक जनता के लिए उपलब्ध होगी। उद्धघाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लखनऊ की तरह कानपुर, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, झांसी समेत कई शहरों में भी मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी और उसके लिए उत्तर प्रदेश मैट्रो कोरपोरेशन का गठन किया जाएगा।

लखनऊ मेट्रो के उद्घाटन कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अब से लखनऊ सिर्फ नवाबों का शहर नहीं बल्कि मेट्रो शहर के रूप में भी जाना जाएगा उन्होंने कहा कि मेट्रो की शुरुआत के साथ ही शहर के विकास की संभावनाओं के द्वार भी खुलते हैं । लखनऊ मेट्रो में महिलाओं की भागेदारी को सुनिश्चित किया गया है और उन्हें विभन्न कार्यो में लगाया गया है खास बात यह है की मेट्रो चलाने वाली दो महिला ड्राइवर भी हैं।

लखनऊ मैट्रो कई मायने में खास है। ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन इस का प्रमुख स्टेशन है। रोजाना पहली ट्रेन इसी स्टेशन से चलेगी। यहां यात्री सुविधाओं को बाकी स्टेशनों से बेहतर करने का प्रयास किया गया है। इस स्टेशन की खूबसूरती इसकी बाहरी दीवारों पर सड़क के ऊपर बनी मोजैक कलाकृति है। इस मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग की व्यवस्था भी रहेगी पहले चरण में यात्रियों को हर सात मिनट पर सभी सात स्टेशनों पर मैट्रो मिल पाएगी।

चार कोच वाली कुल पांच ट्रेने रोज 135 फेरे लगाएंगी और करीब तीन लाख यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाएगी। इसके अलावा लखनऊ मैट्रों की कई खासियते है जैसे एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो दौड़ेगी , यात्री गो स्मार्ट कार्ड से यात्रा कर सकेंगे, सभी मेट्रो स्टेशन पर निःशुल्क वाई-फाई सेवा और निःशुल्क मिनरल वाटर उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा मेट्रो में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।