लखनऊ मैट्रो रेल की कल से होगी शुरुआत

इस ख़बर को शेयर करें:

राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना। पहले चरण में मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच चलेगी

लखनऊ मैट्रो रेल की आज से शुरुआत हो रही है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिहं और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। मेट्रो रेल की परिचालन से सड़कों पर यातायात में कमी होगी, और लोगों को आने जाने में भी सुविधा होगी। पहले चरण में ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किलोमीटर लंबे मार्ग पर मेट्रो चलेगी।

लखनऊ में मैट्रो रेल की शुरुआत के साथ ही उत्तर प्रदेश के विकास में एक और कड़ी जुड़ जाएगी। मंगलवार को केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन से मेट्रो ट्रेन को हरी झांडी दिखाकर शुरुआत करेंगे। हालांकि जनता के लिए मेट्रो सेवा अगले दिन यानि बुधवार से शुरु होगी। परियोजना के पहले चरण के तहत मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच चलायी जा रही है, यह दूरी करीब साढ़े आठ किलोमीटर है। यह सेवा सुबह छह बजे से रात दस बजे तक जनता के लिए उपलब्ध होगी।

मेट्रो की शुरूआत होने से लखनउु की सडकों पर यातायात का दबाव कम होगी और लोगों को आनेजाने में सुविधा होगी। राज्य सरकार कई अन्य शहरों के लिए भी ऐसी ही योजना तैयार कर रही है। लखनऊ मैट्रो के लिए केंद्र सरकार ने ही अधिकांश धन मुहैया कराया है। केन्द्र ने हाल ही में नयी मेट्रो रेल नीति को मंजूरी दी है, जिसके तहत ऐसी परियोजनाओं में निजी निवेश की व्यवस्था है ताकि भावी मेट्रो परियोजनाओं में और तेजी लायी जा सके।