मध्यप्रदेश में उर्वरक कारखाना स्थापित करेगी भारत सरकार – श्री अनंत कुमार
भारत सरकार जल्द ही मध्यप्रदेश में साढ़े पाँच करोड़ पूँजी लागत का एक उर्वरक कारखाना स्थापित करेगी। इसके लिये राज्य सरकार से जमीन माँगी गई है। इस कारखाने में हर साल 13 लाख टन यूरिया का उत्पादन होगा। यह बात केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार सिंह ने कही। श्री अनंत कुमार 50 करोड़ रूपए की लागत से बनने जा रहे खुरैरी-चितौरा मार्ग के भूमि पूजन एवं किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस मौके पर कहा कि ग्वालियर जिले की विकास की रफ्तार को और गति दी जायेगी। 
सोमवार को ग्वालियर जिले के ग्राम बेरजा में आयोजित हुए समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह भी बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद थीं। बेरजा ग्राम में 20 लाख रूपए की लागत से तैयार हुए नवीनीकृत स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण भी अतिथियों ने इस मौके पर किया। 
केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार ने कहा कि भारत सरकार देशभर में खेतों की सॉयल (मिट्टी) की जाँच के लिये प्रयोगशालाओं की श्रृंखला स्थापित करेगी। साथ ही अगले तीन साल के भीतर देश के 14 करोड़ किसानों के खेतों के सॉयल हैल्थ कार्ड बनवायेगी। भारत सरकार इस पर 586 करोड़ रूपए की राशि खर्च करेगी। इससे किसान मिट्टी की प्रकृति समझकर फसल बोयेंगे और उन्हें अधिक पैदावार मिलेगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पिछले डेढ़ साल में यूरिया की न तो कमी पड़ने दी है और न ही उसकी कीमत बढ़ने दी है। सरकार आगे पाँच साल तक यूरिया के दाम नहीं बढ़ने देगी। श्री अनंत कुमार ने कहा कि भारत सरकार खेती के लिये हर साल 77 हजार करोड़ का अनुदान किसानों को दे रही है। उन्होंने दोहराया कि भारत सरकार का लक्ष्य है कि हर खेत को पानी और हर हाथ को काम मिले।  
केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर जिले के ग्रामीण अंचल में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने कहा अकेले ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में ही पिछले दो वर्ष के दौरान लगभग 416 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्य मंजूर हुए हैं। जिनमें पक्की सड़कें, विद्युत उपकेन्द्र आदि कार्य शामिल हैं। श्री तोमर ने कहा कि विकास की इस रफ्तार को और तेज किया जायेगा। उन्होंने इस मौके पर ग्राम बेरजा में यहाँ के हनुमान मोहल्ले में अपनी सांसद निधि से सीमेंट कंक्रीट सड़क बनवाने की घोषणा भी की। साथ ही कहा कि स्थानीय विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह द्वारा जिन विकास कार्यों की माँगे रखी हैं, उन्हें भी राज्य सरकार और केन्द्र सरकार के साझा प्रयासों से मूर्त रूप दिया जायेगा। श्री तोमर ने डबरा व भितरवार विधानसभा क्षेत्र में मंजूर हुए अति महत्वपूर्ण कार्यों का भी जिक्र इस मौके पर किया। 
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कृषि एवं किसानों को अपने एजेण्डे में पहले स्थान पर रखा है। राज्य सरकार जहाँ खेती के लिये सस्ती दर पर बिजली मुहैया करा रही है, वहीं किसानों को बिना ब्याज के ऋण भी मुहैया करा रही है। ऋण वापसी में भी सरकार 10 प्रतिशत की छूट दे रही है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार सभी के सहयोग से स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प पूरा करेगी। 
स्थानीय विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह ने किसान सम्मेलन में कहा‍कि पिछले दो वर्ष के दौरान ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 14 पक्की सड़कें, 5 विद्युत उपकेन्द्र सहित कई विकास कार्यों को मंजूरी मिली है। यह सब केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री की विकासोन्मुखी सोच की वजह से संभव हो सका है। 
   आरंभ में अतिथियों ने पट्टिका का अनावरण कर सड़क निर्माण की आधारशिला रखी। साथ ही अस्पताल के नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण किया। स्वागत उदबोधन श्री वीरेन्द्र जैन ने दिया।  
दिल्ली में बैठकर नहीं देशभर से रायशुमारी लेकर बनेगा बजट
   केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार ने किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि भारत सरकार ने दिल्ली में बैठकर नहीं अपितु पूरे देश भर से राय लेकर बजट तैयार करने का फैसला किया है। इसमें किसान भी अपनी राय दे सकते हैं। 
मंत्रियों के साथ समन्वय का जिम्मा श्री तोमर को
   केन्द्रीय उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार ने कहा कि ग्वालियर के लिये गर्व की बात है कि उनके सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर को प्रधानमंत्री ने अहम जिम्मेदारी सौंपी है। श्री तोमर को प्रधानमंत्री द्वारा सभी मंत्रियों के साथ समन्वय करने का जिम्मा दिया गया है। प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि वे दो-दो संसदीय क्षेत्रों के सतत संपर्क में रहकर क्षेत्र के विकास का खाका तैयार करें। 
इनकी भी रही मौजूदगी
   किसान सम्मेलन एवं विकास कार्यों के लोकार्पण व भूमि पूजन समारोह में स्थानीय विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव व उपाध्यक्ष श्री शांतिशरण गौतम, जनपद पंचायत मुरार की अध्यक्ष श्रीमती कमला गुर्जर तथा सर्वश्री वेद प्रकाश शर्मा व वीरेन्द्र जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे।