मेले में सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त रखें सम्बन्धित अधिकारी -जिलाधिकारी

श्रावस्ती। (21 अगस्त 2017)आगामी 24 अगस्त,2017 को कजरी तीज त्योहार के मद्देनजर विभूतिनाथ मन्दिर पर काफी तादाद में जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं/कॉवरियों को किसी भी प्रकार की कइिनाई उत्पन्न न हो इसलिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारी युद्धस्तर पर कार्य करके सभी व्यवस्थाए चुस्त दुरूस्त कर ली जाएं तथा बैरकेटिंग, पेयजल, बैरियर, मोबाइल शौचांलय, साफ-सफाई, एंव अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं ताकि मेले को सौहार्दपूर्ण वतावरण में शान्ति पूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराया जा सके।

उक्त निर्देश विकास खण्ड सिरसिया के अर्न्तगत विभूतिनाथ मन्दिर कैम्पस में बैठक करने के दौरान कजरी तीज मेले से सम्बन्धित की गई तैयारियों का ब्योरा लेते हुए जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सम्बन्धित अधिकारियों को दिया है। उन्होने कहा कि मेले को शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है और मेला क्षेत्र में 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट एंव 13 स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है जो अपने-अपने निर्धारित स्थलों पर मौजूद रह कर रोस्टर के मुताबिक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित रखेगें तथा मेला क्षेत्र का उपजिलाधिकारी भिनगा सौरभ दुबे, पुलिस क्षेत्राधिकारी भिनगा को मेला शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेेतु ओवर आल इन्चार्ज बनाया गया है। इसके अलावा इकौना और जमुनहा के उपजिलाधिकारियों और पुलिस क्षेत्राधिकारियों को भी श्रद्धालुओं के आवागमन के दौरान अपने-अपने क्षेत्रों के अर्न्तगत शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करायेगें।

मेलाक्षेत्र में मन्दिर परिसर/मन्दिर जाने वाले सभी कच्चे पक्के मार्गो पर साफ-सफाई एंव उसके इर्द गिर्द झाडियों, काटें एंव कीचड हटाने का कार्य को सुनिश्चित करने हेतु सफाई कर्मियो की तैनाती हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया है। इसके अलावा नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी को मेलार्थियों को शुद्ध पेयजल व्यवस्था तथा अधिशाषी अभियन्ता जल निगम को भी पानी टैंकर के पास एक अधिकारी की तैनाती करने का निर्देश दिया ताकि वे पानी की उपलब्धता प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराते रहें।

जिलाधिकारी ने मुख्यचिकित्साधिकारी को निर्देश दिया है कि मेले में स्वास्थ्य कैंप तथा कुशल चिकित्सकों एंव आवश्यक व्यवस्थाओं से सुसज्जित मोबाइल एम्बुलेंस की उपलब्धता मेला प्रारम्भ होने से समाप्ति तक मेला परिसर में सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

पुलिस अधीक्षक विजय ढुल ने बताया है कि मेला क्षेत्र में अराजक तत्वों पर कडी निगरानी के लिए व्यापक मात्रा में सी0सी0टी0वी0 कैमरे की व्यवस्था की गई है तथा इसके साथ ही कॉवरियों के भेष में पुरूष/महिला पुलिस की व्यवस्था की गई है जो मेलार्थियों के बीच में ही रह कर अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखेगी और यदि कोई भी व्यक्ति शान्ति व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करता है तो तत्काल खुफिया पुलिस उन्हे गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्यवाही करेगी।

पुलिस अधीक्षक विजय ढुल ने सभी पुलिस अधिकारियों एंव सुरक्षा कर्मियो को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में निरन्तर मेला समाप्ति तक चक्रमण कर शान्ति पूर्ण ढ़गं से मेला सम्पन्न करायेगें ताकि किसी भी श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न होने पावे।