बसपा के विधायकों ने MP में दिए कोविंद को वोट !

भोपाल। देश के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद को चुना गया है। राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे के बाद मध्यप्रदेश की राजनीति गर्मा गई है। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ मोर्चा काफी लंबे समय से खोल रखा है। लेकिन मध्यप्रदेश विधानसभा में उनकी पार्टी के चार विधायकों का मन पीएम मोदी से लग गया है। ऐसा मप्र से राष्ट्रपति के चुनाव नतीजे बता रहे हैं। क्योंकि रामनाथ कोविंद को मध्य प्रदेश में 228 में से 171 वोट मिले हैं। वहीं, प्रमुख विपक्ष पार्टी कांग्रेस सहित 17 दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार को ​सिर्फ 57 वोट मिले हैं। ऐसे में भाजपा रामनाथ कोविंद को 6 वोट ज्यादा दिलाने में सफल रही है।

राज्य विधानसभा में कुल 230 सदस्य हैं। इनमें एक सदस्य की मौत की वजह से एक सीट खाली है। जबकि चुनाव आयोग ने शिवराज सरकार के वरिष्ठ मंत्री नरोत्तम मिश्रा का चुनाव रद्द कर दिया है। इस वजह से कुल 228 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सदस्य संख्या के हिसाब से मध्य प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के कुल 166 सदस्य हैं। एक सदस्य का चुनाव रद्द हो जाने की वजह से उनके कुल 165 सदस्य बचे थे। 2 निर्दलीय विधायक घोषित तौर पर बीजेपी के साथ थे। कांग्रेस के कुल विधायक 57 थे।

एक विधायक की मृत्यु के बाद उनकी संख्या 56 बची हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा में बीएसपी के 4 सदस्य हैं। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने मीरा कुमार को अपना समर्थन दिया था। इसलिए यह माना जा रहा था कि बीएसपी के चारो वोट मीरा कुमार के पक्ष में जाएंगे। इसी आधार पर यह अनुमान लगाया गया था कि मीरा कुमार को 60 से 61 के बीच में वोट मिलेंगे। जबकि रामनाथ कोविंद को मिलने वाले वोटों की संख्या 167 मानी जा रही थी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मध्य प्रदेश में कुल 171 विधायकों ने रामनाथ कोविंद को वोट दिया। जबकि मीरा कुमार को सिर्फ 57 विधायकों के ही वोट मिले।