कैमरे के मैमोरी कार्ड में डाटा सुरक्षित रखने के उपाय

सिर्फ मोबाइल फोन में ही नहीं बल्कि डिजिटल सिंगल लेंस रिफ्लेक्स कैमरा (DSLR) में भी स्टोरेज के लिए मैमोरी कार्ड का उपयोग होता है। इसमें लोगों की कई फोटोज और वीडियोज या यूं कहें कि उनके यादें स्टोर होती हैं, जिनके खो जाने पर उनको काफी दुख होता है। कई बार गलत तरह से उसे कैमरे में लगाने से भी डाटा डिलीट हो जाता है। इसलिए डाटा सुरक्षित रखने के लिए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मैमोरी कार्ड उपयोग न होने पर इसे निकाल लें
कई लोगों को लगता है कि मैमोरी कार्ड को कैमरे में लगा रहने देना चाहिए ताकि दोबारा इसका उपयोग करने पर इसे लगाने की जरूरत न पड़े। अगर वे कैमरे का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो मैमोरी कार्ड को निकालकर रख लेना चाहिए। कैमरे में मैमोरी कार्ड लगा छोड़ देने से वह खराब हो सकता है। साथ ही अगर गलती से भी कैमरा किसी बच्चे के हाथ में पड़ गया तो गलत इस्तेमाल से डाटा डिलीट हो सकता है।

मैमोरी कार्ड पानी और गर्मी से बचाकर रखें।
अन्य इलेक्ट्रोनिक्स की तरह लोगों को मैमोरी कार्ड को भी गर्मी, मिट्टी और पानी से बचाकर रखना चाहिए। कई लोग उसे कहीं भी रखा छोड़ देते हैं और उस पर धूल जम जाती है या फिर उस पर पानी गिर जाता है। इससे भी वह खराब हो जाता है। कैमरे में लगाने पर वह उसमें दिखाई तो देता है, लेकिन उसका डाटा गायब हो जाता है या फिर वह कैमरे में शो भी नहीं करता है।

एक मैमोरी कार्ड का कई कैमरों में न करें उपयोग।
कई लोग एक ही मैमोरी कार्ड का उपयोग कई कैमरों में करते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। सभी कैमरों के लिए अलग-अलग कार्ड रखें। बता दें कि प्रत्येक कैमरे में फोटो क्लिक होने और मैमोरी कार्ड में सेव होने का अलग-अलग तरीका होता है। इसमें थोड़ा समय भी लगता है। उसके अनुसार मैमोरी कार्ड सेट हो जाता है। उसके बाद उसे दूसरे कैमरे में लगाने पर वह सही से काम नहीं करता और उससे डाटा डिलीट हो सकता है।

मैमोरी कार्ड को कार्ड रीडर में लगाते समय रखें ध्यान
डाटा को लैपटॉप या कंप्यूटर में ट्रांसफर करते समय भी लोगों को मैमोरी कार्ड का काफी ध्यान रखना चाहिए। अच्छे कार्ड रीडर का उपयोग करें। साथ ही ध्यान रखें कि उसमें मैमोरी कार्ड को ठीक तरह से लगाएं। उसके लूज होने या ठीक न लगने पर कंप्यूटर में लगते ही उसका डाटा डिलीट हो सकता है। इसलिए पहले ही देख लें कि वह ठीक तरह से लगी हो। …… इस प्रकार आप मैमोरी कार्ड का डाटा सुरक्षित रख सकते हैं।