चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने निःशुल्क विद्युत कनेक्शन का प्रमाण पत्र वितरित किया

#इलाहाबाद: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह मनौरी स्थित गुरूद्वारा में विद्युत नगरीय वितरण खण्ड बमरौली के 30 शहरी गरीब उपभोक्ताओं (बीपीएल धारकों) को निःशुल्क विद्युत संयोजन का प्रमाण पत्र तथा दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल वितरित किये। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार कृत संकल्पित है कि प्रदेश में स्थित हर घर को बिजली मिले तथा लोग उजाले में रहें। उन्होंने मुख्य अभियन्ता को कैम्प लगाकर जनता को विद्युत कनेक्शन देने का निर्देश दिया। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सुगम संयोजन योजना के अन्तर्गत 5 केवी तक के उपभोक्ताओं को किस्तों में संयोजन की योजना लायी है। उन्होंने जनता से अपील किया कि सुगम संयोजन योजना का लाभ उठायें तथा घर में रोशनी फैलायें।

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि जनता को अधिक से अधिक बिजली का लाभ दे। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे रोशनी का लाभ लेकर अध्ययन करें तथा देश के विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने अभियन्ताओं को ऊर्जा बचाने के लिए सस्ती दरों पर विद्युत उपभोक्ताओं को एलईडी लाइटों का वितरण करने का निर्देश दिया।

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि जनपद के सम्पूर्ण विकास तथा आर्थिक वृद्धि के लिए ऊर्जा आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बिजली के माध्यम से ही कृषि, उद्योग तथा व्यापार को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने जनसामान्य से अपील किया कि वे समय से विद्युत का बिल जमा करें तथा कटीया का प्रयोग न करें। उन्होंने मुख्य अभियन्ता को जनपद के खराब ट्रांसफार्मर तथा जर्जर तारों को शीघ्र बदलने का निर्देश दिया।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धारित अवधि तक अवश्य विद्युत देने को कहा। चिकित्सा तथा स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि धान की रोपाई ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से किसानों द्वारा किया जा रहा है ऐसे समय ग्रामीण क्षेत्रो में बिजली देने में कोई कोताही न बरती जाय।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने 10 दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल वितरित किया तथा कहा कि जनपद के समस्त दिव्यांगों को चिन्हित कर उनके अनुसार रोजगार सृजित किया जाय तथा उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करते हुए उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाय। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी सैमुअल पाल एन तथा दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी विपिन कुमार को से कहा कि दिव्यांगों के अध्ययन के लिए भी योजना तैयार कर उन्हें शिक्षित करें। मुख्य अभियन्ता विद्युत अश्वनी कुमार तथा अधिशासी अभियन्ता जीसी यादव ने स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत तथा कार्यक्रम का संचालन अधीक्षण अभियन्ता रत्नेश कुमार ने किया।