चिंतन, उपवास, अच्छी नींद एवं नियमित योग से व्यक्ति  रहता है हमेशा स्वस्थ

इस ख़बर को शेयर करें:

आदर्श योग आध्यात्मिक केन्द्र द्वारा निःशुल्क ऑनलाइन एवं स्वर्ण जयंती पार्क कोलार रोड भोपाल में सभी के लिए आदर्श सरल सम्पूर्ण स्वास्थ्य लाभ योग शिविर योगाचार्य महेश अग्रवाल ने बताया की योग ऐसी विद्या है जो मनुष्य के अंदर की सोई हुई चेतना को जागृत करती है एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, निर्णय लेने की क्षमता एवं याददाश्त बढ़ती है।

विश्व में कोरोना महामारी के समय में जिन लोगों को अस्थमा, मोटापा, कब्ज, मधुमेह एवं अनियमित दिनचर्या की वजह से तनाव रहता था वही लोग ज्यादा प्रभावित हुए योग अभ्यास निरंतर करने से सम्पूर्ण निरोगी रहते हुए परिवार समाज एवं देश के लिए संसार के लिए अच्छे कार्य किए जा सकते है।

इस वर्ष महामारी से विश्व में 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं। मधुमेह से पीड़ित लोगों को कोरोनावायरस से अधिक खतरा है और उन्हें इससे बचने के लिए अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा की वर्तमान में मास्क का उपयोग करें एवं आपस में स्नेह शुभ भाव रखते हुए दुरी रखें, घर पर रहकर ही योग करें |

आदर्श योग आध्यात्मिक केन्द्र लगातार कई वर्षो से स्वर्ण जयंती पार्क में एवं वर्तमान में 8 महीनों से ऑनलाइन फेसबुक के माध्यम से निशुल्क सुबह एवं शाम को निःशुल्क योग कक्षा के द्वारा लोगों को स्वस्थ जीवन जीने की कला सीखा रहा है।

कोई अवकाश नहीं रखते हुए सभी धार्मिक,सामाजिक एवं राष्ट्रीय त्यौहार उत्साह पूर्वक मनाते है साधकों के जन्मदिन पर वृक्षारोपण के साथ लोगों को स्वच्छता सुरक्षा एवं पर्यावरण के प्रति भी जागरूक किया जाता है।