स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ स्कूलों की व्यवस्थाओं से सम्बन्धित बैठक सम्पन्न

शाहजहांपुर: जिलाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिंह ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ स्कूलों की व्यवस्थाओं से सम्बन्धित बैठक जिलाधिकारी कक्ष में सम्पन्न हुई। उक्त बैठक में जिलाधिकारी ने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिये कि अपने-अपने स्कूलों में छात्र/छात्राओं को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन पर प्रतियोगिता करायी जाये। सड़क सुरक्षा हेतु छात्र/छात्राओं को नियम बताकर उन्हें जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि विद्यालय व वार्ड को सौन्दर्यीकरण करने के लिए प्रयास जरूर करें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक प्रधानाचार्य स्वच्छता पर ध्यान देते हुए कम से कम एक वार्ड को गोद जरूर लें और उस वार्ड में सफाई पर विशेष ध्यान दें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक प्रधानाचार्य अपने पड़ोस के एक प्राथमिक विद्यालय को भी गोद लें। गोद लिए प्राथमिक विद्यालय का समय-समय पर चेक करते हुए छात्र/छात्राओं को पढ़ाई करने पर जोर दिया जाये और उन्हें जागरूक भी करें। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय को निर्देश दिये जिन विद्यालयोें में जो कमियाँ हैं उन्हें तत्काल पूर्व करायें। जिलाधिकारी को कुछ प्रधानाचार्यों ने अवगत कराया कि विद्यालयों में हैण्डपम्प खराब हैं तथा विद्युत की व्यवस्था भी नहीं है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि हैण्डपम्प ठीक कराने हेतु जल निगम का भेजते हुए ठीक करायें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारी/कर्मचारी, प्रधानाचार्य को बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी का कार्यक्रम किसी भी समय जिले में लग सकता है। अतः आप लोग अपने-अपने कार्यों को समय से ही पूर्ण कर लें। ताकि किसी को किसी प्रकार की शर्मिन्दी न उठानी पड़े।

उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सर्वेश कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) जितेन्द्र कुमार शर्मा, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट वैभव शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक आदि सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य आदि उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी प्राथमिक विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण
उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने स्कूल की अध्यापिका से जानकारी करते हुए पाया कि छात्र/छात्राओं की ड्रेस मिल गई है कुछ छात्र/छात्राएं छूट गये हैं उन्हे जल्द ही ड्रेस प्राप्त करा दी जायेगी, स्कूल में दो रसोईयाँ है वह समय से खाना देती हैं। अध्यापिका ने बताया कि स्कूल में कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं है।

जिससे प्रांगण आदि गन्दा रहता है, जिस पर जिलाधिकारी ने डी0पी0आर0ओ0 को निर्देश दिये कि उक्त प्राथमिक विद्यालय में सफाई कर्मी के द्वारा सफाई करायी जाये। विद्युत की व्यवस्था नहीं है, विद्युत की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने उपस्थित छात्र/छात्राओं के पढ़ाई की जानकारी करते हुए कक्षा 5 के बच्चों से अंग्रेजी में पूछा कि नोज, चिन, हेयर, हैड, शोल्डर आदि के बारे में ज्यादा तर बच्चों ने सही जवाब दिया।

जिलाधिकारी ने अध्यापिका टीना तिवारी तथा सहायक अध्यापिका विमला देवी को निर्देश दिये कि छात्र/छात्राओं को अच्छी तरह शिक्षा दी जाये तथा छात्र/छात्राओं को पढ़कर आगे क्या बनना है, उससे सम्बन्धित अच्छे उदाहरण भी दिये जायें। बच्चों को ज्यादातर पढ़ाई के बारे में अधिक से अधिक ज्ञान दिया जाये। उन्होंने स्कूल में बने शौचालय, रसोईघर आदि का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा शौचालय को साथ-सुथरा अवश्य रखा जाये। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संजीव सिंह मौजूद रहे।