फिल्मस व सीरियल्स की शूटिंग के लिए एमपी टूरिज़्म ने जारी की एडवाइजरी

भोपाल । मध्यप्रदेश की खूबसूरत लोकेशन्स पर एक बार फिर फिल्म्स, सीरियलस एवं वेब सीरिज की शूटिंग शीघ्र ही प्रारंभ हो सकेगी, इसके लिए मध्यप्रदेश पर्यटन निगम की ओर से फिल्मस एवं सीरियलस की शूटिंग के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक सुश्री सोनिया मीणा ने बताया कि इस एडवाइजरी में भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार नियम बनाये गये हैं। शासन द्वारा समय-समय पर संशोधित दिशा-निर्देश के साथ ही इस एडवाइजरी में भी संशोधन किया जा सकता है। एडवाइजरी को पब्लिक डोमेन में दिया गया है। शूटिंग के लिए बहुत सारे फिल्मस और सीरियल प्रोड्यूसर्स-डायरेक्टर्स काफी समय से कॉन्टेक्ट करके शूटिंग की अनुमति चाह रहे थे, वे अब टूरिज्म बोर्ड द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करते हुए शूटिंग शुरू कर सकते हैं। इसके लिए स्थानीय जिला प्रशासन को सूचित करने के साथ ही अलग निर्देश होने पर उनका पालन करते हुए शूटिंग रिज्यूम की जा सकती है। निश्चित तौर पर प्रदेश में शूटिंग प्रारंभ होने से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार अवसर मिल सकेंगे।

शूटिंग पर होंगे सिर्फ 15 क्रू मेंबर्स, इक्विपमेंट्स रोज करना होंगे सेनिटाइज़

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के फिल्म फैसिलिटेशन सेल ने एडवाइज़री गाइडलाइन्स “टू री-स्टार्ट” फिल्म शूटिंग इन मध्यप्रदेश’ जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार शूटिंग में भाग लेने वाले लोगों को हेल्थ डिक्लेरेशन फॉर्म ‘एनेक्जर-ए’ (ANNEXURE ‘A’) भरना होगा। यह फॉर्म निर्माता द्वारा संबंधित पदाधिकारी को फिल्म शूट की अनुमति के लिए भी प्रस्तुत करना होगा। एडवाइजरी के अंतर्गत लोकेशन पर 15 क्रू मेंबर इनडोर शूटिंग के लिए तथा ऑउटडोर पर 30 व्यक्तियों की ही अनुमति होगी, साथ ही शूटिंग इक्विपमेंट्स रोजाना सेनिटाइज करना होंगे।

कोरोना पॉजिटिव मिलते ही लोकेशन होगी खाली

  1. अगर कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उस व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट कर दिया जाएगा और शूटिंग लोकेशन को तुरंत खाली करा दिया जाएग।
  2. उस व्यक्ति से जो भी कॉन्टेक्ट में आया होगा उस व्यक्ति की जांच की जाएगी और तुरंत पूरे क्रू मेंबर्स को आइसोलेट कर दिया जाएगा।
  3. स्टूडियो लोकेशन को पूरी तरह से खाली करने के बाद सेनिटाइज करना अनिवार्य होगा।
  4. सेफ्टी चेक्स पूरी तरह होने के बाद ही शूटिंग रिज्यूम हो सकेगी।

हैंडलिंग ऑफ इक्विपमेंट

  1. शूटिंग से पहले और शूटिंग के बाद सभी इक्विपमेंट्स को रोजाना सेनिटाइज करना होगा।
  2. हर डिपार्टमेंट के मेंबर्स को ब्रेक के दौरान इस्तेमाल किए गए गियर्स को डिसइनफेक्ट करना होगा।
  3. एक ही इक्विपमेंट्स को दूसरे मेंबर्स द्वारा छूने की संख्या को कम करना होगा।

प्राइवेट लोकेशन पर शूटिंग

  1. अगर किसी प्राइवेट लोकेशन पर शूटिंग की जाती है, तो प्रॉपर्टी ऑनर के साथ एग्रीमेंट के तहत ही फिल्मांकन किया जा सकेगा।
  2. लोकेशन को शूटिंग के पहले और शूटिंग के बाद में प्रॉपर तरीके से सेनिटाइज़ करना होगा।
  3. शूटिंग लोकेशन पर किसी भी बाहरी व्यक्ति को एंट्री नहीं होगी एवं लोकेशन्स पर शूटिंग देखने हेतु भीड़-भाड़ न हो यह भी सुनिश्चित किया जाएगा।

शूटिंग के दौरान हेल्थ और सेफ्टी मेज़र्स

  1. शूटिंग के दौरान बार-बार हाथ धोना होगा और हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल भी करना होगा।
  2. फेस कवर मास्क शूटिंग लोकेशन पर अनिवार्य होगा।
  3. पूरी कास्ट और क्रू मेंबर को शूटिंग लोकेशन पर अपने फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा।
  4. शूटिंग के समय एक नोडल पर्सन और हेल्थ रिप्रेजेंटेटिव डॉक्टर के साथ फिल्म लोकेशन पर अपॉइंट करना होगा।

कास्ट और क्रू मैनेजमेंट के लिए रूल्स

  1. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के लिए एक लोकेशन पर 15 लोग इंडोर शूटिंग के लिए और आउटडोर शूटिंग में सिर्फ 30 लोगों को ही अनुमति होगी।
  2. शूटिंग लोकेशन पर सिर्फ उन लोगों को रहने की अनुमति होगी जो परफेक्टली आईडेंटिफाइड होंगे चाहे वह एक्टर हो एक्टे्स हो या टेक्नीशियन।
  3. शूटिंग लोकेशन में एंट्री से पहले आईआर थर्मोमीटर से बुखार चेक किया जाएगा अगर 37.3 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा बुखार है तो आइसोलेट होकर रहना होगा।
  4. फिल्मिंग लोकेशन पर सिर्फ लिमिटेड एसेंशियल सर्विसेज ही अलाउड (allowed) होंगी। मेकअप हेयर ड्रेसिंग और ड्रेस अप एक्टिविटी के लिए प्रोटेक्टिव मेज़र्स का ध्यान रखना होगा।