मुल्तानपुरा से 50 टन,कनघट्टी से 40 टन अवैध शैल पत्थर जब्त

मन्दसौर@ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज सुबह वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के जरिये सभी जिला कलेक्टर एवं खनिज अधिकारियों को खनिज के अवैध खनन एवं अवैध परिवहन पर कठोर और त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशों पर मन्दसौर जिले में आज ही अमल हुआ। मन्दसौर जिले में आज दोपहर खनिज, पुलिस और राजस्व अमले द्वारा ग्राम मुल्तानपुरा एवं ग्राम कनघट्टी में खदानों में दबिश देकर मुल्तानपुरा से 50 टन अवैध शैल पत्थर जब्त किये गये। जब्त माल होमगार्ड परिसर मन्दसौर में रखा गया है। कनघट्टी से लगभग 40 टन अवैध शैल पत्थर जब्त किया गया है। जब्त माल पिपल्यामण्डी थाने में रखा गया है।
प्रभारी अधिकारी, खनिज मन्दसौर ने बताया कि सम्पूर्ण जब्त माल की विधिवत् नीलामी कर प्राप्त राशि शासकीय कोष में जमा कराई जायेगी। मुल्तानपुरा से शैल खनिज का अवैध परिवहन करते हुए एक ट्रेक्टर भी जब्त किया गया, जिसे पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया है। अवैध उत्खनन में उपयोग होने वाले सभी साधन भी जब्त कर लिये गये हैं। दबिश के दौरान मौके पर कोई भी अवैध उत्खननकर्ता नहीं पाया गया, इस कारण अज्ञात के खिलाफ प्रकरण दर्जकर जांच की जा रही है। भविष्य में भी संयुक्त दल द्वारा सम्पूर्ण जिले में इसी प्रकार की कार्यवाही निरंतर की जायेगी। खदानों में इस दबिश कार्यवाही के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एपी सिंह, सहायक खनिज अधिकारी कनेरिया सहित अन्य पुलिस व राजस्व अधिकारी भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में आज दोपहर में ही खनिज विभाग की जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक ओपी त्रिपाठी भी मौजूद थे। बैठक में मंदसौर जिले में शैल खनिज/पत्थरगिट्टी एवं रेत खनिज के अवैध उत्खनन/ परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाने तथा अवैध उत्खनन/परिवहनकर्ताओं पर कठोर कार्यवाही करने हेतु पुलिस, खनिज, राजस्व, वन और परिवहन विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से दबिश देने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। प्रभारी अधिकारी, खनिज शाखा मन्दसौर ने बताया कि जिले में स्थित शैल खनिज के अवैध उत्खनन/परिवहन की प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से निरंतर शिकायतें प्राप्त हो रही थीं। फलस्वरूप शैल खनिज के अवैध उत्खनन परिवहन की कडी रोकथाम हेतु तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश पर कार्यवाही करते हुए आज मुल्तानपुरा और कनघट्टी में दबिश देकर अवैध शैल पत्थर एवं साधन जब्त किये गये।