मुस्लिम बच्चे का नाम कृष्णा है, यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है मगर है हकीकत

इंदौर@ मुस्लिम परिवार में किसी बच्चे का नाम कृष्णा है, यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, मगर हकीकत यही है. लगभग 12 साल पहले जन्माष्टमी के दिन अजीज खान के घर बेटे ने जन्म लिया तो उन्होंने उसका नाम कृष्णा रख दिया. परिवार के सदस्यों ने विरोध भी किया मगर अजीज खान अपनी बात पर कायम रहे.

आज जन्माष्टमी पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है. इंदौर के मुस्लिम परिवार में भी खुशी का माहौल है क्योंकि अजीज खान के घर जन्माष्टमी को बेटे का जन्म हुआ था और उन्होंने उसका नाम कृष्णा रखा था. यह परिवार सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल के तौर पर चर्चाओं में रहता है.

लगभग 12 साल पुराना वाक्या याद करते हुए अजीज खान बताते हैं कि 23 अगस्त 2008 को जब अस्पताल में बेटे का जन्म हुआ तो नर्स ने फॉर्म भरने के लिए बेटे का नाम पूछ लिया. मुस्लिम परंपरा के अनुसार नाम का चयन परिवार के सदस्य मिलकर करते हैं.

अजीज खान के मुताबिक डॉ. जड़िया के सवाल का जवाब देने के लिए कुछ देर वे ठिठके मगर उसी बीच डॉ जड़िया से कहा दिया कि आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी है, तो कृष्णा लिख दीजिए, डॉ. जड़िया भी हैरत में पड़ गए. अजीज बताते है कि डॉ. जड़िया ने कहा कि आप मुसलमान है और बेटे का नाम कृष्णा, इस पर आपको दिक्कत तो नहीं जाएगी. तब उन्होंने डॉ. जड़िया से कहा था कि पिता को बेटे का नाम रखने का अधिकार है.

अजीज खान का बेटा अब 12 साल का है. अजीज बताते हैं कि इस नाम को लेकर उनकी मां यानि कृष्णा की दादी ने आपत्ति भी की थी और अजीज को काफिर तक कह दिया, फिर भी नाम नहीं बदला. अजीज की पत्नी का कहना है कि उनकी दो बेटियां थीं और छोटी बेटी के जन्म के आठ साल बाद बेटे का जन्म हुआ. उसके लिए उन्होंने हर धार्मिक स्थल पर जानकर मन्नत मांगी थी.