म्युचुअल फंड ने दिया 17% तक का रिटर्न

नई दिल्‍ली@ पिछले एक साल में टॉप 5 डेट म्‍युचुअल फंड योजनाओं ने 17 फीसदी तक का रिटर्न दिया। म्‍युचुअल फंड की डेट स्कीम्स इन्वेस्टर्स को अच्‍छा रिटर्न दे रही हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार इन स्कीम्स में आगे भी अच्छे रिटर्न की संभावनाएं हैं। बैंक एफडी की तुलना में इन योजनाओं का रिटर्न अच्छा आ रहा है, यही कारण है कि डेट योजनाओं में इन्वेस्टर्स लगातार इन्वेस्ट कर रहे हैं।

म्युचुअल फंड स्कीम्स में निवेश लगातार बढ़ रहा है। इकरा की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी में म्युचुअल फंड का आकार बढ़कर 17.4 लाख करोड़ रुपए का हो गया है। एक साल पहले की तुलना में इसमें 36 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त दर्ज हुई है। पिछले साल जनवरी में इसका आकार 12.7 लाख करोड़ रुपए था।

जनवरी में म्युचुअल फंड में 53,817 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। इसमें खास बात यह है कि इसका करीब आधा 28,588 करोड़ रुपए इनकम फंड में आया है। यह फंड स्कीम्स आम तौर पर डेट फंड की होती हैं। इन योजनाओं में पैसा सरकार और कंपनियों के डेट इंस्‍ट्रूमेंट में निवेश किया जाता है।

वैल्‍यू रिसर्च के सीईओ धीरेन्‍द्र कुमार के अनुसार डेट फंड में निवेश हमेशा अच्‍छा और सुरक्षित रहता है। जिन निवेशकों को लिक्विडिटी चाहिए और बैंक एफडी से थोड़ा ज्‍यादा रिटर्न चाहिए और बैंक एफडी से थोड़ा ज्‍यादा रिटर्न उनके लिए म्‍यूचुअल फंड कंपनियों के डेट फंड अच्‍छा विकल्‍प हैं। इन्‍होंने बताया कि यह योजनाएं शेयरों में पैसा नहीं लगाती हैं। इसलिए निवेश की सुरक्षा ज्‍यादा रहती है।

बीपीएन फिनकैप के ए के निगम का मानना है कि निवेशकों को कुछ पैसा डेट म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। यह पोर्टफोलियो को बैलेंस करने में भी मदद करता है। पूरा पैसा इक्विटी या इक्विटी म्‍युचुअल फंड में लगाने से अच्‍छा है कि एक बैलेंस पोर्टफोलिया बनाया जाए। इसमें डेट इंस्‍ट्रूमेंट को जरूर शामिल किया जाए। डेट इंस्‍ट्रूमेंट में म्‍युचुअल फंड की डेट स्कीम्स हों तो अच्‍छा रहता हैं।