नर्मदा सेवा यात्रा – अभिनेता अनुपम खेर व प्रसिद्ध संत स्वामी शिवानंद सरस्वती शामिल

धार @ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की पहल पर जीवन दायिनी माँ नर्मदा के संरक्शण एवं संवर्धन के लिये निकाली जा रही नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा को दिन प्रतिदिन भारी समर्थन मिल रहा है। जहां एक ओर इस यात्रा को जनता का समर्थन मिल रहा है, देश के विभिन्न धर्मों के गुरूओं, संत-महात्माओं, खिलाड़ियों, समाजसेवियों, फिल्म कलाकरों, जल विशेषज्ञों आदि प्रबुद्धजनों का भी समर्थन मिल रहा है। इस अभियान को समर्थन देने के लिये आज इंदौर संभाग के धार जिले के धरमपुरी में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में प्रसिद्ध अभिनेता अनुपम खेर तथा प्रसिद्ध संत स्वामी शिवानंद सरस्वती महाराज भी पहुंचे।कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने दूरभाष से कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने अतिथियों द्वारा समर्थन देने के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि माँ नर्मदा नदी को संरक्षित करने के लिये यह अभियान शुरू किया गया है। इसे सामाजिक आन्दोलन बनाया जा रहा है। इस अभियान से बड़ी संख्या में नागरिक जुड़ रहे हैं। यह अभियान कुरीतियों को दूर करने में भी मददगार बनेगा। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने मध्यप्रदेश में हुये विकास की सराहना की। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बहुत तरक्की हुई है। इस प्रदेश में स्वच्छता अभियान का प्रभाव दिखायी दे रहा है। प्रदेश में सड़कों का भी बेहतर जाल है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने नर्मदा नदी को संरक्षित करने के लिये अनूठा अभियान प्रारंभ किया है। यह अभियान अपने उद्देश्यों की अवश्य पूर्ति करेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बेटी बचाओ अभियान भी सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे भारत की समृद्ध संस्कृति एवं सभ्यता के कारण आज भी देश विश्वगुरू हैं।

इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री विक्रम वर्मा ने कहा कि हमारे प्रदेश में आज जो समृद्धि है, वह नर्मदा मैया की कृपा के कारण है। जीवनदायिनी मॉं नर्मदा दोनों तटों पर खेतों को सिंचित है, जिसके कारण खेतों में हरियाली है। उन्होने कहा कि नर्मदा मैया से शहरों में पीने के लिए जल उपलब्ध कराया जाता है। पीथमपुर में उद्योगों को पानी उपलब्ध कराने के लिए साढ़े तीन सौ करोड़ रूपये की योजना बनाई गई है। उन्होने कहा कि धीरे-धीरे मॉं नर्मदा की जलधारा सिकुढ़ती जा रही है। नर्मदा की धारा अविरल बनी रहे, इसके लिए हम सब लोंगों को नर्मदा तट के दोनों किनारों पर सघन वृक्शारोपण करना होगा। विधायक धार श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा का उद्देश्य बहुत पवित्र है। नर्मदा मैया को स्वच्छ, निर्मल व प्रवाह मान रखना हम सबका कर्तव्य है। नर्मदा नदी को अविरल बनाने के लिए सरकार द्वारा वृक्शारोपण का जो फैसला लिया गया है, उसमें हम सब मिलकर सहयोग करे। इस अवसर पर विधायक धरमपुरी कालुसिंह ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये स्वामी शिवानंद सरस्वती ने कहा कि माँ नर्मदा जीवन का मुख्य आधार है। नर्मदा का अस्तित्व आदिकाल से है। इसका पुराणों में भी उल्लेख है। नर्मदा परिक्रमा का महत्व भी आदिग्रंथों में है। उन्होंने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में पहाड़, पेड़ तथा नदियों को पूजनीय एवं ईश्वर तुल्य माना गया है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों का संतुलित दोहन करना चाहिये। उन्होंने नमामि देवि नर्मदा अभियान की सराहना करते हुये कहा कि यह नर्मदा को अविरल प्रवाहित करने तथा शुद्ध बनाने का अनूठा अभियान है। हम सबकी जबावदारी है कि इस अभियान से सक्रिय रूप से जुड़े।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अनुपम खेर ने उपस्थितजनों को नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा से जुड़ने, नर्मदा नदी के संरक्शण के लिये प्रयासरत रहने तथा नशामुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम के प्रारंभ में जनअभियान परिषद के प्रदीप पाण्डे ने अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने माँ नर्मदा के कलश का पूजन किया।इस अवसर पर प्रसिद्ध अभिनेता अनूपम खेर, स्वामी शिवानंद सरस्वती जी महाराज, पूर्व केन्द्रीय मंत्री विक्रम वर्मा, सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, विधायक धार श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा, विधायक धरमपुरी कालुसिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल, पूर्व विधायक करण सिंह पंवार, श्री जगदीश मुवेल, नगरपालिका धार की अध्यक्ष श्रीमती ममता जोशी, नगरपालिका धरमपुरी की अध्यक्ष श्रीमती मंगला शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. राज बर्फा, कलेक्टर श्रीमन् शुक्ला, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर.के. चौधरी, संभागीय मीडिया प्रभारी ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संतगण भी मंचासीन थे।