नर्मदा सेवा यात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत

अलिराजपुर। नमामि देवि नर्मदे नर्मदा सेवा यात्रा रविवार को अलिराजपुर के ग्राम सोण्डवा से मां नर्मदा की पूजा के साथ प्रारम्भ हुई, जो आगे बढ़ते हुए साकड़ी ग्राम पहुंची। इस यात्रा में म.प्र खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश आर्य, म.प्र जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डे, जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता चौहान, अलीराजपुर विधायक नागर सिंह चौहान ने भी भाग लिया। उन्होंने साकड़ी में स्थित छात्रावास परिसर में वृक्षा रोपण किया।

म.प्र खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष ने ग्राम साकडी, उमरठ में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि नर्मदा नदी को प्रदुषण मुक्त रखने तथा स्वच्छ रखने की हम सभी की जिम्मेदारी है। सभी लोग मां नर्मदा को स्वच्छ रखने के लिए प्रयास करे और आम जनता को भी प्रेरित करे। नशा मुक्ति के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान से सभी लोग जुड़े। स्वयं भी नशा छोडे और गांव के अन्य साथियों को भी नशा मुक्ति के लिए प्रेरित करें।

क्षेत्रीय विधायक नागरसिंह चौहान ने कहा कि पहले नर्मदा नदी के आस पास के क्षेत्र में बडी संख्या में पेड़ पौधे थे। यही वजह है कि वर्षा अधिक होती थी। प्राचीन काल में जगंल अधिक थे जहां पर घने जंगल होते है वहां पर वर्षा अधिक होती है। प्राचीन काल में अधिक पेड पौधे होने से वर्षा अधिक होती थी और नदी-नालो मे कल- कल पानी बहता रहता था। ऐसी स्थिति निर्मित करने के लिए अब हम सबको अधिक से अधिक पेड-पौधे लगाने चाहिए। जिससे नदी नालों पुनर्जीवित हो सके। सभी लोग अपने खेतों के मेड तथा शासकी जमीन पर वृक्षारोपण कर क्षेत्र को हरा भरा करें।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपने घरों में शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करें। जिससे गांव में गंदगी भी नहीं होगी और बीमारियों पर होने वाला खर्च भी बचेगां एवं आर्थिक स्थिति भी सुधरेगीं।

यह यात्रा आगे बढ़ते हुए ग्राम बड़ी सिरखडी, अ_ा,कोसारिया, छिनकी, उमरी, थरवाटा होते हुए बखतगढ़ पहुंची। इस यात्रा मार्ग में अ_ा तथा कोसारिया में वृक्षारोपण किया गया। इस यात्रा का जगह जगह भव्य स्वागत किया गया। कन्याओं द्वारा कलश यात्राए निकाली गई और रंग बिरंगी वेश भूषा में आकर्षक आदिवासी नृत्य भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कैलाशचन्द्र ठाकुर जिला समन्वयक जन अभियान परिषद प्रेम सिंह चौहान सहित अन्य विभागों के अधिकारी नर्मदा सेवा यात्रा के यात्रीगण व बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।