राष्ट्रीय लोक अदालत 17 को व अन्त्योदय मेला 23 अगस्त से

सोनभद्र@ जिलाधिकारी श्री प्रमोद कुमार उपाध्याय ने जानकारी देेते हुए बताया कि आगामी 17 सितम्बर, 2017 को जिलें में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत को आपसी सुलह-समझौते के आधार पर ज्यादा से ज्यादा मुकदमों को निपटाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए राजस्व विभाग के समस्त न्यायालयों के पीठासीन अधिकारियों को हुक्मनामा जारी किया गया है।

उन्होंने राजस्व न्यायालयों के पीठासीन अधिकारियों को बाकायदे पत्र जारी करके अपेक्षा की है कि वे आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत में ज्यादा से ज्यादा राजस्व से जुड़े मुकदमों को निस्तारित कराना सुनिश्चित करें, ताकि सोनभद्र जिले में अधिकाधिक राजस्व मामलों का निस्तारण हों और सोनभद्र का स्थान निस्तारण के लिए प्रदेश में प्रथम स्थान मिले।

अन्त्योदय मेला 23 अगस्त से

जिलाधिकारी श्री प्रमोद कुमार उपाध्याय ने जानकारी देेते हुए बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के जन्म शताब्दी वर्ष के मौके पर जिले में चरणबद्ध तरीकेे से जिला स्तरीय के साथ ही विकास खण्ड स्तरीय ‘‘अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी‘‘ का आयोजन किया जा रहा है। अब तक जिला स्तरीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के साथ ही विकास खण्ड राबर्ट्सगंज, घोरावल, नगवां , चतरा व बभनी, म्योरपुर, दुद्धी यानी सात विकास खण्डों में ‘‘अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी‘‘ का आयोजन किया गया है और आगामी 23 अगस्त, 2017 से विकास खण्ड चोपन में ‘‘अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी‘‘ का आयोजन किया जाना है।

उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय ‘‘अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी‘‘ का आयोजन अगस्त महीने के 23, 24 व 25 अगस्त, को विकास खण्ड चोपन में होना है। विकास खण्ड चोपन में आयोजित होने वाले ‘‘अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी‘‘ के तैयारियों के सिलसिले में खण्ड विकास अधिकारी चोपन व सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने-अपने विभागोें की प्रदर्शनी/स्टाल लगाकर नागरिकों को लाभान्वित/जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि खण्ड विकास अधिकारी चोपन में सभी विभागों की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुुंचाने की भी कोशिश की जायेगी। ‘‘अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी‘‘ कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, मीडिया के पदाधिकारियों के साथ ही आम नागरिकों को भी प्रतिभाग करने के लिए सादर आमंत्रित किया जा रहा है, ताकि अधिकाधिक नागरिक जिला स्तरीय ‘‘अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी‘‘ में पहुंचकर भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ उठा सके।