राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राष्ट्रपति ने चुनावों में उत्कृष्ट काम करने वाले अधिकारियों को किया सम्मानित

इस ख़बर को शेयर करें:

9वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द चुनावों में उत्कृष्ट काम करने वाले अधिकारियों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से किया सम्मानित.

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दी शुभकामनाएं, कहा हमारे लोकतंत्र को और मजबूत करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है मतदाता दिवस।

देश आज 9वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है। यह समारोह पूरे देश में 6 लाख से अधिक स्‍थानों पर होगा। इसके दायरे में लगभग 10 लाख मतदाता केंद्र बनाया गया है। समारोह के दौरान नये मतदाताओं का स्‍वागत किया जाएगा और उन्‍हें मतदाता फोटो पहचान पत्र दिए जा रहे हैं।

निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित राष्‍ट्रीय समारोह में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्‍य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। विधि मंत्री रवि शंकर प्रसाद समारोह में विशेष रूप से उपस्थित थे। इस मौके पर राष्ट्रपति ने पहली बार बने मतदाता को पहचान पत्र सौंपी।

राष्ट्रपति ने उत्‍कृष्‍ट निर्वाचन व्‍यवहारों के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार उन अधिकारियों को प्रदान किए जिन्‍होंने चुनाव कराने में शानदार कामकाज किया है। इसके अलावा पुरस्‍कार उन सिविल सोसायटी संगठनों और मीडिया संस्‍थानों को भी पुरस्कार दिया गया जिन्‍होंने मतदाता जागरूकता के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान किया है।

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘कोई मतदाता न छूटे’ को रखा गया है। इस अवसर पर बांग्‍लादेश, भूटान, कजाकिस्‍तान, मालदीव, रूस और श्रीलंका के मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त तथा वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अपनी शुभकामनाएं दी है।