राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज

आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। यह दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जायेगें।

इस मौके पर लोगों को मतदाता दिवस की शपथ भी दिलवाई जाएगी। 7वें मतदाता दिवस से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा है कि आने वाले समय में चुनाव आयोग नए वोटर और जल्द वोटर बनने वाले युवाओं को मतदान के बारे में बताएगा।

लोकतंत्र में लोगों की सहभागिता इसकी मजबूती को दर्शाती है।चुनाव आयोग अब इस बात से और आगे बढ रहा है। चुनाव आयोग देश में मौजूद 18 साल के मतदाताओं को तो हर हाल में मतदान प्रक्रिया में शामिल ही कर रहा है अब वो 15 से 17 साल के बालक बालिकाओं को भी मतदान के प्रति जागरूक करना चाहता है ताकि जब वे मतदान के योग्य हो तो पूरी समझदारी से वोट कर पाए। नई दिल्ली में युवा एंव भावी मतदाताओं के सशक्तिकरण के लिए अन्तर्रास्ट्रीय सेमीनार में मुख्य चुनाव आयूक्त डा नसीम जैदी कहा कि आयोग 15 से 17 साल के बालक बालिकाओं के लिए वोटर जागरूकता की रूपरेखा बना रहा है।

युवा एंव भावी मतदाताओं के सशक्तिकरण के लिए अन्तर्रास्ट्रीय सेमीनार में भारत के चुनाव आयोग और आष्ट्रेलिया,बोस्निया हरजेगोविना, फीजी और नेपाल के साथ चुनाव सहभागिता को लेकर आपसी समझौते भी किए गए। 25 जनवरी को देश 7 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस भी मनाने जा रहा है जिसमें आयोग सिर्फ उच्च मतदान ही नहीं बल्कि नैतिक मतदान को भी बढ़ावा दे रहा है।