न्यू इंडिया के लिए किया जाएगा नए मध्यप्रदेश का निर्माण: सीएम

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को मंत्रालय में संकल्प से सिद्धि अभियान की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि संकल्प से सिद्धि अभियान के तहत नये भारत के निर्माण के लिये नये मध्यप्रदेश का निर्माण किया जाएगा। इसके लिये नये मध्यप्रदेश निर्माण का रोडमेप बनाया जायेगा और इसे आगामी एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर जारी किया जायेगा।

इसके पहले आगामी 25 अक्टूबर तक नये मध्यप्रदेश के निर्माण के लिये समाज के हर वर्ग से सुझाव लिये जाएंगे। समीक्षा बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह, अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण राज्यमंत्री लालसिंह आर्य और जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डे और राघवेन्द्र गौतम भी उपस्थित थे।

बताया गया कि संकल्प से सिद्धि अभियान के संबंध में जागरूकता के लिये आगामी तीन से सात सितम्बर तक ग्राम स्तर, विकासखण्ड स्तर और जिला स्तर पर जनअभियान परिषद द्वारा कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नये भारत के निर्माण के लिये नये मध्यप्रदेश के निर्माण के रोडमेप का क्रियान्वयन समाज और सरकार द्वारा मिलकर किया जायेगा। नये मध्यप्रदेश के निर्माण के लिये सुझाव प्राप्त करने के लिये ग्राम सभा, शहरों में शहरी सभा, स्कूलों में बाल सभा और कॉलेजों में युवा सभा आयोजित कर सुझाव लिये जायेंगे।

आगामी एक नवम्बर को प्रदेश के हर गाँव और शहर में नये मध्यप्रदेश के निर्माण का संकल्प लिया जायेगा। नये मध्यप्रदेश के निर्माण का रोडमेप प्रदेश के नागरिकों की सुझावों पर तैयार किया जायेगा। नये भारत के निर्माण के लिये नये मध्यप्रदेश के निर्माण के लिये ग्रामीण विकास, शहरी विकास, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा और अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग मिलकर सुझाव प्राप्त करने की कार्ययोजना बनायेंगे।

बैठक में बताया गया कि संकल्प से सिद्धि अभियान के तहत नये भारत के निर्माण के लिये स्वच्छ भारत, गरीबीमुक्त भारत, भ्रष्टाचारमुक्त भारत, सम्प्रदायवादमुक्त भारत, आतंकवादमुक्त भारत और जातिवादमुक्त भारत के लिये संकल्प लिया जायेगा। आगामी 7 सितम्बर को आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री उपस्थित रहेंगे। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संकल्प से सिद्धि अभियान के तहत कार्ययोजना बनाई गई है। इसी तरह दूसरे संबंधित विभाग भी कार्ययोजना बनायेंगे। बताया गया कि संकल्प से सिद्धि अभियान की वेबसाईट https://newindia.in/ पर पंजीयन कराकर नये भारत के निर्माण के लिये संकल्प लिया जा सकता है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव दीपक खांडेकर, अपर मुख्य सचिव प्रभांशु कमल, अपर मुख्य सचिव बी.आर. नायडू, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल, मुख्यमंत्री के सचिव विवेक अग्रवाल, सचिव स्कूल शिक्षा दीप्ति गौड़ मुखर्जी और ग्रामीण सडक़ विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतेश व्यास भी उपस्थित थे।