जो बाइडन होंगे अमेरिका के नए राष्ट्रपति, इलेक्टोरल वोट की रेस में ट्रंप को पछाड़ा, व्हाइट हाउस से ऐसे निकाले जा सकते है ट्रंप

वॉशिंगटन. जो बाइडन (Joe Biden) अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे. अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावों में वोटों की गिनती पूरी हो गई है. न्यूज एजेंसी AP के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने 284 इलेक्टोरल वोट से अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को मात दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, बैटलग्रांड स्टेट पेंसिलवेनिया में जीत के बाद हो गया तय कि जो बाइडेन ही अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे.

बता दें कि अमेरिका में नए राष्ट्रपति पद के लिए बहुमत का आंकड़ा 270 का है. फॉक्स न्यूज के अब तक के आंकड़ों के मुताबिक, डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को कुल 74,847,834 वोट हासिल हुए हैं. जो कि पूरे मतों का 50.6 फीसदी है. वहीं, दूसरी ओर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 47.7 फीसदी वोट शेयर के साथ 70,591,531 वोट मिले हैं.

बाइडेन ने ऐसे कहा अमेरिका की जनता को शुक्रिया
चुनाव जीतने के बाद जो बाइडन ने ट्वीट कर अमेरिकी जनता का आभार व्‍यक्‍त किया. बाइडन ने ट्वीट किया, ‘आप सभी ने हमारे महान देश का नेतृत्‍व करने के लिए मुझे चुना इसके लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया.हमारे लिए भविष्‍य में कठिन चुनौतियां हैं लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकी लोगों का राष्‍ट्रपति बनूंगा.

इससे पहले बाइडन ने राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में कहा था कि हम महामारी को नियंत्रित करने की अपनी योजना पर काम शुरू कर रहे हैं. ट्रंप ने किया जीत का दावावहीं, इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, मैंने यह चुनाव जीत लिया. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि फिलाडेल्फिया में एक बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.

ट्रंप ने दी थी कोर्ट जाने की धमकी
इससे पहले ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि वह चुनावी कदाचार के खिलाफ अदालत जाएंगे. उन्होंने चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया लेकिन वह अपने आरोपों के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं सके. ट्रंप का प्रचार दल पहले ही पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, जॉर्जिया और नेवाडा में मुकदमे दर्ज करा चुका है. उन्होंने विस्कॉन्सिन में भी मतों की दोबारा गिनती किए जाने की मांग की है. बाइडेन के प्रचार दल ने आरोपों से इनकार किया है.

ट्रंप का प्रचार दल पहले ही पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, जॉर्जिया और नेवाडा में मुकदमे दर्ज करा चुका है. उन्होंने विस्कॉन्सिन में भी मतों की दोबारा गिनती किए जाने की मांग की है. बाइडेन के प्रचार दल ने आरोपों से इनकार किया है.

डोनाल्ड ट्रंप अगर सत्ता नहीं छोड़े तो व्हाइट हाउस से ऐसे निकाले जाएंगे
जो बाइडेन की टीम ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि चुनाव में हार के बाद भी यदि ट्रंप राष्ट्रपति भवन छोड़ने से इनकार करेंगे तो सुरक्षाकर्मी उन्हें बाहर निकाल सकते हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन बहुमत के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। जॉर्जिया और पेन्सिलवेनिया जैसे राज्यों में भी उन्होंने बढ़त बना ली है।

इसके साथ ही लगातार दूसरी बार अमेरिका का राष्ट्रपति बनने का ट्रंप का सपना टूटता दिख रहा है। हालांकि, उन्होंने साफ कर दिया है कि वह हार मानने को तैयार नहीं है। वह वोट में गड़बड़ी का आरोप लगा रहे हैं। उनका कहना है कि अवैध मतों की गिनती नहीं की जाती तो वे आसानी से चुनाव जीत जाते।

बाइडेन कैंपेन के प्रवक्ता एंड्र्यू बाटेस ने कहा, ”जैसा कि हमने 19 जुलाई को कहा था, अमेरिकी लोग इस चुनाव का फैसला करेंगे और यूनाइटेड स्टेट्स सरकार अतिक्रमियों को व्हाइट हाउस से बाहर निकालने में पूरी तरह सक्षम है।” फॉक्स न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में ट्रंप ने हारने पर परिणाम स्वीकार करने और सत्ता स्थानांतरण से इनकार कर दिया था। हजारों वोटों की गिनती अब भी बांकी है, जिनमें से अधिकतर डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रभाव वाले इलाकों में हैं। बाइडेन पेन्सिलवेनिया में 9 हजार वोटों की बढ़त ले ली है।

पेन्सिलवेनिया और इसके 20 इलेक्टोरल वोट्स 77 वर्षीय बाइडेन को इलेक्टोरल कॉलेज में 270 वोट के जादुई आंकड़े तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त हैं। जॉर्जिया में भी बाइडेन ने बढ़त बना ली है। हालांकि, यहां दोबारा गिनती की घोषणा की गई है। शुक्रवार को बाइडेन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। हालांकि, गुरुवार को उन्होंने उम्मीद जताई थी कि वह विजेता घोषित किए जाएंगे। वॉशिंगटन पोस्ट ने शुक्रवार को खबर दी कि बाइडेन को जीत के बेहद नजदीक देखकर यूएस सीक्रेट सर्विस ने पूर्व उपराष्ट्रपति की सुरक्षा बढ़ा दी है।