छोड़कर सामग्री पर जाएँ

दुनिया का सबसे लंबा बस रूट कलकत्ता से लंदन

टैग्स:
इस ख़बर को शेयर करें:

तस्वीर में बस की रूट को देखकर आपके मन में 2 तरह के सवाल आ रहे होंगे, क्या यह फोटो रियल है और अगर रियल है तो क्या सच में कलकत्ता से लंदन तक की बस आखिरकार चलती थी? हाँ दोस्तों, ये फोटो और ये तथ्य बिल्कुल सही हैं। कि आप एक ज़माने में!! मतलब “1957 से लेकर 1976 तक आप कोलकाता से लंदन सिर्फ़ एक बस के ज़रिए जा सकते थे और यह दुनिया का सबसे लॉन्गेस्ट बस रूट है, और है मैं इसलिए कह रही हूँ क्यूंकि आज भी कोई ऐसी बस सेवा नहीं जो की इतनी लम्बी जर्नी प्रदान करती हो।

मध्यवर्ती सारी यात्रा आवश्यकताएँ बस में उपलब्ध थीं जैसे स्लीपिंग बंक्स, रेडियो, वॉशरूम, रसोई और तकनीकी सालून लेकिन ये सेवा किसी इंडियन या ब्रिटिश कंपनी की नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के अल्बर्ट टूर्स कंपनी के तरफ़ से शुरू की गई थी जो कोलकाता के धर्मतोला से शुरू होकर बनारस, दिल्ली, पाकिस्तान, बल्गारिया, होती हुई इंग्लैंड पहुंचती थी। कोलकाता से लंदन जाने वाले लोगों में से बहुत कम लोग 1950 के दशक में उड़ान भरने की क्षमता रखते थे। बस चलाने वाली कंपनियां यात्रियों से उनके पासपोर्ट और 10 फोटो तैयार रखने को कहती थी।

और यह कुल मार्ग 32000 किलोमीटर लंबा था, आपकी संदर्भ के लिए पृथ्वी का एक गोल चक्कर लगाने में आपको लगभग 40000 किलोमीटर लगेंगे, इसलिए यह लगभग 50 दिन की लंबी यात्रा होती थी। पर इस बस सेवा को 1976 में बंद करना पड़ा क्योंकि ईरान में कुछ समस्याएं और भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण। उसके बाद काबुल तक इस बस से लोग आते और वहां से अमृतसर के लिए फ्लाइट लेकर ट्रेन से कोलकाता चले जाते।

बस सेवा का साल 1972 में कोलकाता से लेकर लंदन तक का किराया 145 पाउंड था। बाद में यह किराया बढ़ गया, लेकिन कोलकाता-लंदन के इस किराए में बस का भाड़ा, खाना, नाश्ता और रास्ते के होटलों में रुकने की सुविधा शामिल थी और बाहर देखने के लिए एक खास बालकनी थी। बस के टिकट में लिखा होता था कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच बॉर्डर बंद हुए तो यात्रियों को पाकिस्तान में हवाई जहाज से ले जाया जाएगा। कुछ बसों में रात को ठहरने की व्यवस्था होती थी, जबकि कुछ होटल के कमरे की व्यवस्था कर लेते थे। इस रूट पर चलने वाली एक बस पूरी तरह एयर कंडीशन थी जबकि एक बस का टैगलाइन था सफर में आपके घर की तरह का आराम।

गणेश मुखी रूद्राक्ष पहने हुए व्यक्ति को मिलती है सभी क्षेत्रों में सफलता एलियन के कंकालों पर मैक्सिको के डॉक्टरों ने किया ये दावा सुबह खाली पेट अमृत है कच्चा लहसुन का सेवन श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ दर्ज महिला आरक्षण का श्रेय लेने की भाजपा और कांग्रेस में मची होड़