अब MSME को 30 दिन में मिल जाएगा अटका GST रिफंड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एलान किया कि MSME के सभी अटके जीएसटी रिफंड का आज यानी 23 अगस्त से अगले 30 दिन में भुगतान कर दिया जाएगा.

वित्त मंत्री सीतारमण ने इसके अलावा कहा कि भविष्य में माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेस (MSMEs) के सभी जीएसटी रिफंड आवेदन की तारीख से 60 दिन के भीतर जीएसटी रिफंड का भुगतान कर दिया जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि एमएसएमई को आसान शर्तों पर लोन, मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी और देरी से भुगतान के संबंध में यूके सिन्हा कमिटी की सिफारिशों पर 30 के भीतर फैसला हो जाएगा.

वितत मंत्री ने कहा कि सरकार एमएसएमई के सिंगल परिभाषा तय करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. इसके लिए सरकार एमएसएमई एक्ट में संशोधन करने पर विचार कर रही है. बता दें, एमएसएमई सेक्टर का देश की जीडीपी में करीब 29 फीसदी का योगदान है. साथ ही देश में रोजगार पैदा करने वाला एक सबसे बड़ा सेक्टर है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि ग्लोबल जीडीपी की तुलना में भारत की अर्थव्यस्था तेजी से बढ़ रही है. उनका कहना है कि ग्लोबज जीडीपी अभी 3.2 फीसदी है, जिसकी तुलना में भारत की स्थिति ज्यादा मजूबत है.

चीन और यूएस के बीच ट्रेड वार और चाइनीज करंसी के कमजोर होने से ग्लोबल इकोनॉमी पर दबाव है, जिसकी वजह से भारत की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ा है. हालांकि रिफॉर्म सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर है, जल्द स्थिति बेहतर होगी.