सोशल मीडिया पर भडकाऊ और साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने संबंधित मैसेज किए तो होगी एफआईआर – एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह

इस ख़बर को शेयर करें:

श्योपुर @ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक और साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाडने वाले मैसेज पोस्ट डालने पर संबंधित व्यक्ति या लोगों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस कोई रियायत नहीं बरतेगी और सीधे पुलिस प्रकरण दर्ज करके उसे गिरफ्तार करेगी।

पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया, फेसबुक, वाट्सएप आदि पर भडकाऊ या आपत्तिजनक मैसेज भेजने पर पहले से ही पाबंदी हैं। इस विषय पर अब और ज्यादा सख्ती बरती जाएगी। पुलिस अब सोशल मीडिया के विभिन्न उपक्रमों पर न सिर्फ निगरानी रखेगी बल्कि भडकाऊ और साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाडने संबंधित मैसेज या सूचना पर सीधे संबंधित व्यक्ति के खिलाफ पुलिस प्रकरण दर्ज करेगी।

पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के भडकाऊ या आपत्तिजनक मैसेज फॉरवर्ड या शेयर ना करें। यदि उन्हें ऐसा कोई मैसेज प्राप्त होता है, तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें। फेसबुक, वाट्सएप आदि पर भडकाऊ या आपत्तिजनक मैसेज करने, फॉरवर्ड करने वाले गु्रप एडमिन के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

सोशल मीडिया, वाट्सएप पर आपत्तिजनक या भडकाऊ मैसेज करने या फॉरवर्ड करने वालों के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता एवं आई.टी.एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी। जिसमें 7 साल तक की सजा का प्रावधान है। उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया और वॉटसएप गु्रप पर पुलिस ने निगरानी रखना शुरू कर दिया है। कुछ समय से सोशल मीडिया पर भडकाऊ मैसेज भेजकर कुछ असमाजिक तत्व शहर का माहौल बिगाडने की कोशिश कर रहे हैं। इसे काबू करने के लिए पुलिस ने अब सख्ती दिखाने का फैसला किया है।