एक लाख 59 हजार 412 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य

नरसिंहपुर @ राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के अंतर्गत विधायक जालम सिंह पटैल ने जिला अस्पताल के ट्रामा सेन्टर में शिशुओं को पोलियो रोधी दवा पिलाकर रविवार को अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पटैल ने 43 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई। जिले में अभियान के अंतर्गत नवजात से 5 वर्ष तक के एक लाख 59 हजार 412 को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। पोलियो की खुराक पहले दिन बूथ पर और इसके बाद सोमवार एवं मंगलवार को घर- घर जाकर दी जायेगी।

कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने निर्देश दिये हैं कि अभियान के अंतर्गत जिले में कोई भी नवजात से लेकर 5 साल तक का छोटा बच्चा पोलियो की दवा पीने से वंचित न रहे। कलेक्टर ने अभिभावकों से अपील की है कि 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य दें और अन्य लोगों को भी इस बारे में प्रेरित व जागरूक करें। भविष्य में कोई भी बच्चा पोलियो से ग्रस्त नहीं हो, इसके लिए अभियान के प्रत्येक चरण में पोलियो की दवा पिलाना जरूरी है। सभी जनप्रतिनिधियों, पंचायत पदाधिकारियों, पार्षदों, एनजीओ, स्वयं सेवी संस्थाओं से अभियान में सहयोग करने की अपेक्षा की गई है। अभियान के द्वितीय चरण में दो अप्रैल 2017 को 5 वर्ष तक के सभी छोटे बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरपी फौजदार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. विकास द्विवेदी, डॉ. एलके वायवार, डॉ. एआर मरावी, अन्य चिकित्सक मौजूद थे। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में 5 वर्ष तक के बच्चों की अनुमानित संख्या एक लाख 59 हजार 412 है। जिले में कुल ग्राम 1040 हैं। अभियान में सभी स्थानों को कवर करने के लिए 1332 बूथ बनाये गये हैं। सघन पल्स पोलियो अभियान के लिए 1332 टीमें गठित की गई हैं। इन टीमों में 2664 सदस्य लगाये गये हैं। जिले में 20 वैक्सीन वितरण केन्द्रों पर वैक्सीन के 10 हजार 456 बायल की व्यवस्था की गई है।