खेल अकादमी में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के चयन का अवसर

खरगौन @ प्रदेश में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को विभिन्न खेलों में चयन के लिए भोपाल में 3 माह की चयन प्रक्रिया होगी। 4 अप्रैल से प्रारंभ हो रही चयन प्रक्रिया में 12 से 18 वर्ष की आयु के हौनहार खिलाड़ी भाग ले सकते है। विभिन्न खेलों के लिए आयोजित होने वाली चयन प्रक्रिया में 20 प्रकार के खेल शामिल है। 4 अप्रैल से प्रारंभ होकर 9 जुन तक प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन होगा।

खेल अधिकारी पवि दुबे ने बताया कि चयन होने के पश्चात भोपाल खेल अकादमी में प्रवेश लेने वाले खिलाडि़यों को प्रशिक्षित किया जाएगा। विभिन्न खेलों के लिए अलग-अलग आयु निर्धारित है। खेल प्रतिभा के आधार पर उनकों निश्चित समयावधि में राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में भाग लेना अनिवार्य है। बेटमिंटन खेल प्रतियोगिता के लिए 10 से 15 वर्ष की आयु निर्धारित है। आयु की गणना 1 जुलाई 2018 से की जाएगी। प्रतिभाशाली खिलाड़ी खेल अधिकारी कार्यालय से चयन स्पर्धा में शामिल होने के लिए आवेदन जमा कर सकते है।

20 खेलों के लिए 20 दिनों तक प्रतियोगिताएं
टीटी नगर भोपाल स्थित स्टेडियम में आयोजित होने वाली चयन स्पर्धाओं के लिए 20 तरह के खेल शामिल है। अप्रैल माह में 8 दिनों तक तीरंदाजी, टेनिस (डेबोर्डिंग), बेटमिंटन (डेबोर्डिंग), एथलेटिक्स, ताईवांडों, बेटमिंटन, तैराकी और महिला वर्ग की हॉकी चयन प्रतिर्स्पर्धाएं होगी। इसी तरह मई माह में कुष्ती, शुटिंग, पुरूष (हॉकी), फैंसिंग, कराटे, व्हॉलीवाल और बाक्सिंग की प्रतिस्पर्धाएं होगी। जबकि जुन माह में रोईंग, घुडसवारी, क्याकिंग-केनोईंग, सेलिंग और जुड़ों खेल प्रतिस्पर्धाओं के द्वारा प्रतिभाओं का चयन होगा।