विश्‍व हेप्‍पीनेस-डे पर संगोष्‍ठी का आयोजन

इस ख़बर को शेयर करें:

गुना @ आज यहां जिला अस्‍पताल में विश्‍व हेप्‍पीनेस-डे के अवसर पर संगोष्‍ठी का आयोजन हुआ। इस संगोष्‍ठी में मन इंन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ साईक्‍लोजिकल थैरेपी एण्‍ड डी-ऐडिक्‍शन सेन्‍टर के कन्‍सल्‍टेन्‍ट क्‍लीनिकल साईक्‍लोजिस्‍ट डॉ. आनन्‍द ने हेप्‍पीनेस के विभिन्‍न आयामों पर प्रकाश डाला।

जिसमें इन्‍टर पर्सनल रिलेशनशिप (संबंधों की दृढ़ता), उदारता, क्षमाशीलता, दयालुता, इम्‍पेथी, सकारात्‍मक सोच एवं व्‍यवहार, अपनी क्षमता के अनुसार ना कहने की कला, दूसरों को प्रोत्‍साहित करना, दूसरों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करना, दूसरों का आदर करना आदि के बारे में विस्‍तृत चर्चा करते हुये बताया गया कि इन चीजों को व्‍यवहार में लाने से व्‍यक्ति कैसे ज्‍यादा खुश रह सकता है।

इस अवसर पर मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. रामबीर सिंह रघुवंशी ने लोगों को खुश रहने की टिप्‍स दी। जबकि सिविल सर्जन डॉ. एस.पी. जैन ने कहा कि व्‍यक्ति अगर अपने कामों को खुश रहकर करे, तो काम में भी उसे खुशी मिलेगी और तनाव कम होगा।

डॉ.आर. एस. भाटी, मानसिक रोग विशेषज्ञ ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस मौके पर जिला चिकित्‍सालय गुना के चिकित्‍सा विशेषज्ञ, मेडीकल ऑफीसर, नर्सिंग स्‍टाफ, कम्‍पाण्‍डर्स, ड्रेसर्स एवं अन्‍य कर्मचारी उपस्थित थे। मन इन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ साईक्‍लो‍जिकल थैरेपी एण्‍ड डी-ऐडिक्‍शन सेन्‍टर के सदस्‍य भी संगोष्‍ठी में उपस्थित थे।