प्रदर्शनी व अन्त्योदय मेले का आयोजन

हापुड़@ अपर जिला सूचना अधिकारी रंजना शर्मा ने ब्लॉक सिम्भावली में दिनांक 21 अगस्त से 23 अगस्त तक तीन दिवसीय पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने पर प्रदर्शनी व अन्त्योदय मेले का आयोजन कठपुतली व नुक्कड़ नाटक कराकर किया गया। मेले के अवसर पर ब्लॉक सिम्भावली में अलग-अलग विभागों की स्टॉल लगाकर प्रचार-प्रसार किया गया जिसमें श्रम विभाग द्वारा लोगो का पंजीकरण कराया गया, शिक्षा विभाग, कौशल विकास विभाग बेरोजगार लोगो को रोजगार हेतु पंजीकरण कराने के लिये प्रेरित किया गया साथ ही विकास कार्यो से जुडे अन्य विभागों की प्रदर्शनियों के माध्यम से आमजन को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग हापुड़ के माध्यम से पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशती की जीवन गाथा के स्टॉल लगाकर व सबका साथ सबका विकास के आधार पर प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा जनोपयोगी योजनाओं के स्टॉल लगाकर प्रचार-प्रसार किया गया तथा लोगो को शासन की उपलब्धियों के बारे में अरविन्द पपैट ग्रुप कठपुतली व परम्परा नाटय संस्था मेरठ द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर जनता को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। यह मेले तीन दिन तक ब्लॉक सिम्भावली में सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को जनता जर्नादन तक पहुंचाने का कार्य कर रही हैं इसमें अधिक से अधिक लोग पहुंच कर इसका लाभ उठायें।

सहायक विकास अधिकारी ने ब्लॉक स्तर पर चल रही शासन की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदर्शनी में उपस्थित स्थानीय लोगो को उपलब्ध करायी और कहा कि शासन की मंशा है कि गरीब से गरीब व योजनाओं से वंचित लाभार्थियों के पास योजनाओं को पहुंचाया जाये।

पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने व शासन की 100 दिनां की उपलब्धियों को आम-जन तक पहुंचाना का प्रयास सूचना विभाग द्वारा विकास कार्यो से जुडी प्रदर्शनी को लगाकर उनका प्रचार-प्रसार व जानकारी आमजन तक पहुंचायी जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाये जा रहे हैं, फसली ऋण माफी योजना में किसानों को कर्ज माफी योजना का लाभ सरकार दें रही। जिससे लोगो को उनके हितो के लिये चलाई जा रही योजनाओं का वह पूर्ण लाभ प्राप्त कर सकें। उद्घाटन के उपरान्त सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग हापुड़ द्वारा स्थानीय स्तर पर अरविन्द पपेट ग्रुप ने कठपुतली व परमपरा नुक्कड़ नाटकीय संस्था मेरठ के माध्यम से भी जनता को प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गयी।

नाटक व कठपुतली के द्वारा अलग-अलग योजनाओं की जानकारी दी गयी जैसे कि फसल बीमा योजना, ऋण माफी योजना, स्वास्थ्य सम्बन्धित, टीका करण, कृषि सम्बन्धित, खुले में शौचमुक्त ओ0डी0एफ0 की आदि जानकारी लोगो को उपलब्ध करायी।

सूचना अधिकारी हापुड़ ने लोगो को बताया कि जनपद के प्रत्येक ब्लॉक स्तर व एक जनपद स्तर पर पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने हेतु निम्नांकित तिथियां निर्धारित की गयी हैं जिसमें तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले व प्रदर्शनी स्टॉल के माध्यम से जनता को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी जिससे वह केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकें। इन मेले के माध्यम से गरीब लोगो व योजनाओं से वंचित लोगो को बहुत लाभ होगा।

उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक लोग इस मेले का लाभ उठायें तथा प्रदेश व केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाये व जानकारी प्राप्त करें। यह मेले प्रत्येक ब्लॉक व जनपद स्तर पर तीन दिवसीय लगाये जायेंगे जिसमें सभी विभागों के स्टॉल/प्रदर्शनी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जीवन गाथा तथा शासन की जनोपयोगी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी।

अपर जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशां में जनपद हापुड़ के प्रत्येक ब्लॉक में प्रदर्शनी के माध्यम से लोगो को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को लोगो तक पहुंचाया जायेगा। इस अवसर पर सहायक विकास अधिकारी सिम्भावली, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, कौशल विकास विभाग, श्रम विभाग सहित ग्राम के प्राधानों के साथ सिम्भावली की जनता भी उपस्थित रही।