शिवराजपुर ब्लाक में तीन दिवसीय अंत्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन

कानपुर नगर। पं0दीन दयाल उपाध्याय के जन्मशताब्दी वर्ष आयोजन के अवसर पर उनके विचारों को जन सामान्य तक अवगत कराये जाने एवं उनके सपनो को साकार करने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यो से जनसामान्य को परिचित कराने एवं इन प्रयासों में जनता की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जनपद कानपुर के शिवराजपुर ब्लाक में 17 अगस्त से 20 अगस्त 2017 के मध्य तीन दिवसीय अंत्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख राजेश कोरी ने दिप प्रज्जलित कर पण्डित दीन दयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । उन्होंने अपने उध्बोधन में कहा कि पंडित जी का सम्पूर्ण जीवन मानव सामाजिकता की स्थिति सुधारने में ही बीत गया उनका मानना था कि जब तक एक एक व्यक्ति को अंतिम छोर तक लाभ नही मिलेगा तो सम्पूर्ण विकास कैसे सम्भव होगा ,इसी क्रम में शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक अंतिम व्यक्ति तक पहुचाना केंद्र तथा राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि शासन की योजना किसानों तक आसानी से पहुँचे इसके लिए तीन दिवसीय अंत्योदय मेला एवं प्रदर्शनी लगाई गई हैं ।खण्ड विकास अधिकारी श्री आलोक पाण्डेय ने समारोह को संबोधित करते हुए ,कहा कि पंडित दीनदयाल जी के सपनों को साकार करने का हम सभी का दायित्व बनता है। प्रत्येक विभाग अपनी-अपनी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दें, उन्होंने बताया कि विधवा पेंशन एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं लाभ पात्रों को मिले ।

योजनाएं जनता के हित में है और ब्लॉक स्तर पर जाकर इसका लाभ उठाएं, उन्होंने कहा भारत सरकार ,उत्तर प्रदेश सरकार जनता के कल्याण के लिए वृहद स्तर पर कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा भू माफिया एंटी करप्शन टीम जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को चालू किया गया है।

कृषि विभाग के ए0 डी0ओ0 शिव भजन वर्मा ने कहा कि किसान लघु सीमांत कृषक फसली ऋण माफी योजना का पूरा लाभ लें, सरकार ऋण माफ़ी हेतु किसानों के हित के लिए द्रंन संकल्पित हैं।उन्होंने कहा समाज के अंतिम व्यक्ति को विकास की धारा से जोड़ने के लिए सरकार वृहद स्तर पर कार्य योजना बना रही है और उसको फलीभूत करने के लिए पूर्ण रुप से अमलीजामा पहना दिया गया है।

इस अवसर पर अतरिक्त जिला सूचना अधिकारी राम जी दुबे ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ जनता ले, लोगों को चाहिए कि प्रदर्शनी में योजनाओं का अध्ययन कर अपने अधिकारों को पहचाने। विभाग द्वारा केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा विकास की योजनाओं का स्टाल लगाकर ग्रामीण जनों को उसकी महत्ता के विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी ।

इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा 0 राजेश मिश्रा ने बताया कि इस मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल चेकप कैम्प लगाया गया है जिसमें समस्त ग्रामीण जनों का चेकप किया जा रहा हैं । तथा उन्होंने कहा कि किसान अपने घरों के आस पास गन्दगी न होने दें साफ़ सफाई रखें।उन्होंने मातृत्व दिवस को मनाये जाने के लिए लोगों को जागरूक किया ।उक्त कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्राम प्रधानो ने भी प्रतिभाग किया तथा शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के विषय में अपने अपने विचार रखें।

पंचायत विभाग के ए0 डी0 राजेंद्र कटियार ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाये जनता के हितों को देखते हुए लागू की जाती हैं। इन लाभकारी योजनाओं में केंद्र तथा राज्य प्रदेश सरकार सीधे जनता को इन योजनाओं का लाभ मिल सकें इसके लिए पारदर्शी तरीके से क्रियान्वित कर रही हैं।

इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा प्रदर्शनी किट एवं जादू कार्यक्रम के माध्यम से प्रचार साहित्य, विकास योजनाओं के पोस्टर से प्रदेश सरकार की नीतियों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार किया गया तथा अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, लघु सिंचाई, कृषि रक्षा इकाई सहित अन्य विभागों के स्टाल लगाए गये। इस अवसर पर ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत अधिकारी सहित भारी संख्या में आम जनता एवं लाभार्थी उपस्थित रहे।