घरेलू गैस सिलेण्डर के व्यवसायिक उपयोग पर जुर्माना

रायसेन | घरेलू गैस सिलेण्डर का व्यवसायिक उपयोग करने पर अपर कलेक्टर श्री एमके जैन ने एक होटल तथा एक मिष्ठान भण्डार संचालक पर जुर्माना लगाया है। उल्लेखनीय है कि अपर कलेक्टर के न्यायालय में होटल तथा एक मिष्ठान भण्डार संचालक का घरेलू गैस सिलेण्डर का व्यवसायिक उपयोग करने का मामला प्रचलित था। न्यायालय अपर कलेक्टर द्वारा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत सांची स्थित होटल जैन श्री पैलेस एण्ड रेस्टोरेंट पर 10 हजार रूपए तथा बरेली स्थित राजस्थान मिष्ठान भण्डार पर 1636 रूपए का जुर्माना लगाया गया है।

एलपीजी गैस के दुरूपयोग को रोकने के संबंध में सहायक आपूर्ति अधिकारी के साथ कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी द्वारा 9 जुलाई 2015 को सांची नगरीय क्षेत्र में जांच के दौरान होटल जैन श्री पैलेस एण्ड रेस्टोरेंट विदिशा रोड सांची की आकस्मिक जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। जांच के समय होटल में एक घरेलू गैस सिलेण्डर का व्यवसायिक रूप से उपयोग करते पाए जाने पर एक घरेलू गैस सिलेण्डर, एक गैस रेस्टोरेंट किचन भट्टी जप्त की गई थी।

इसके साथ ही खाद्य, खाद्य एवं औषधी प्रशासन, विधिक माप विज्ञान विभाग एवं नगर पंचायत बरेली के संयुक्त जांच दल द्वारा राजस्थान मिष्ठान भण्डार वार्ड क्रमांक 10 पावर हाउस रोड बरेली की जांच की गई थी। जांच में राजस्थान मिष्ठान भण्डार में एक घरेलू गैस सिलेण्डर का व्यवसायिक रूप से उपयोग करते पाए जाने पर घरेलू गैस सिलेण्डर तथा गैस चूल्हे को जप्त किया गया।