1 मई से रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, इन 5 शहरों में हो रही है शुरुआत

आगामी एक मई से पेट्रोल और डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय दरों के अनुरूप रोजाना बदलेंगे। ज्यादातर विकसित बाजारों में ऐसा ही होता है। देश के पांच चुने शहरों से इसकी शुरुआत हो सकती है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन एक मई से देश के पांच चुने शहरों में दैनिक आधार पर दाम तय करने की योजना की शुरुआत करेंगे। इसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा। देश के कुल 58,000 पेट्रोल पंपों में से 95 प्रतिशत पेट्रोल पंप इन्हीं कंपनियों के हैं।

केंद्र सरकार की इस योजना के मुताबिक, पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर की जाएगी. न्यूज एजेंसी राइटर के मुताबिक, इस योजना की शुरुआत दक्षिण भारत के पुडुचेरी और विझाग, पश्चिम में उदयपुर, पूरब में जमशेदपुर और उत्तर में चंडीगढ़ से इसकी शुरुआत की जा रही है.

सरकार के स्वामित्व वाली रिफाइनिंग कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्प (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प (एचपीसीएल) देश में कुल 90 फीसदी रिटेल आउटलेट्स का परिचालन करती हैं. इन तीनों ऑयल कंपनियों के इन पांच शहरों में 200 आउटलेट्स हैं, जहां पर इस नए दाम पर रोजना पेट्रोलियम उत्पाद मिलेंगे.
आईओसी के चेयरमैन बी अशोक ने कहा कि आखिर हम देशभर में सभी पेट्रोल पंपों पर दैनिक आधार पर बाजार दर तय करने की व्यवस्था की तरफ बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि फिलहाल शुरुआती आधार पर पेट्रोल-डीजल कीमतों में रोजाना आधार पर संशोधन पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर और चंडीगढ़ में क्रियान्वित किया जाएगा।

वर्तमान में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां महीने की पहली और 16 तारीख को ईंधन कीमतों में संशोधन करती हैं। कीमतों में यह संशोधन पिछले पखवाड़े के दौरान अंतरराष्ट्रीय मूल्यों और मुद्रा विनिमय दर के औसत मूल्य के आधार पर किया जाता है। अब यह काम अंतरराष्ट्रीय बाजार के दैनिक मूल्यों के हिसाब से होगा। डॉलर-रुपये की विनिमय दर और कच्चे तेल के दाम में होने वाले दैनिक उतार-चढ़ाव के अनुरूप यहां भी दाम तय किए जाएंगे।