पहले 5 दिनों में पीएम केयर्स फंड को मिले ₹3,076 करोड़

PM CARES फंड की शुरुआत 2.25 लाख रुपये की राहत राशि से हुई थी. पीएम केयर्स फंड की वेबसाइट पर प्रकाशित एक ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस से निपटने और प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने के लिए 27 मार्च को स्थापित किए गए पीएम केयर्स फंड को पहले पांच दिनों में दान में ₹3,076 करोड़ मिले थे। इस बात का खुलासा पीएम केयर्स फंड के पहले ऑडिट के बाद सामने आई है. फंड को SARC & Associates द्वारा ऑडिट किया गया है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के मद्देनजर पीएम केयर्स फंड की स्थापना 27 मार्च को की गई थी.

हालांकि अभी इस बाबत जानकारी को साझा नहीं किया गया है कि है फंड में किन लोगों ने योगदान दिया है. बता दें कि फंड के पहले ट्रस्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं. ये सभी पीएम केयर्स फंड के पदेन अधिकारी भी हैं. फंड के ऑडिट किए जाने के बाद पीएमओ द्वारा जारी बयान में वित्तीय विवरण की जानकारी दी गई लेकिन कोष में राहत राशि भेजने वालों के नामों पर किसी तरह की जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया.

आंकड़ों के मुताबिक पीएम केयर्स फंड में 31 मार्च तक स्वैच्छिक योगदान 3075.85 करोड़ रुपये था. फंड को इस राशि पर 35.32 लाख रुपये ब्याज मिला है. जानकारी के मुताबिक विदेशों से भेजे जा रहे पैसे के मुद्रा रुपांतरण पर 2,049 रुपये का भुगतान करना पड़ा है. 31 मार्च तक पीएम केयर्स फंड में 3076 .62 रुपए जमा कराए जा चुके थे.