कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से किया बड़ा ऐलान

देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मना रहा है. इस मौके पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने इस दौरान कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर कहा कि देश के वैज्ञानिक और डॉक्टर रात दिन इसे बनाने में जुटे हैं और जल्द ही इसे तैयार कर लिया जाएगा. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सरकार इस बात को लेकर योजना तैयार कर रही है कि कैसे हर किसी को वैक्सीन मिले. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि देश में इस वक्त तीन अलग-अलग वैक्सीन पर काम चल रहा है.

पीएम का ऐलान
लाल किले से भाषण देते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारे वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन के लिए जी-जान से जुटे हैं. भारत में कोरोना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर तैयार करने की तैयारी भी है’.

वैक्सीन को लेकर सरकार की तैयारी
आपको बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर इन दिनों बैठकों का दौर लगातार चल रहा है. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल की अध्यक्षता में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर एक अहम बैठक इसी हफ्ते हुई है. इस बैठक में वैक्सीन से जुड़े तमाम पहलुओं पर बात की गई. ये कमेटी कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सभी मैन्युफैक्चरर्स और राज्य सरकारों के साथ अहम चीजों पर बात कर रही है.

अलग-अलग दौर में वैक्सीन
देश में इस वक्त दो वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं. ये हैं- भारत बायोटेक और जायडस कैडिला. . भारत बायोटेक कंपनी ने इससे पहले पोलियो, रेबीज, चिकनगुनिया, जापानी इनसेफ्लाइटिस, रोटावायरस और जीका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है. गुजरात की कंपनी जायडस कैडिला हेल्थ केयर लिमिटेड ने कोविड-19 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल 15 जुलाई से शुरू कर दिया था.