PM मोदी ने पर्यटन, संस्कृति तथा खेल मंत्रियों के सम्मेलन को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में पर्यटन, युवा शक्ति और खेलों को बढ़ावा देने का आह्वान किया है। गुजरात के कच्छ में आयोजित राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन के उद्घाटन को दिल्ली से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने ये बातें कही।

गुजरात के कच्छ में केंद्र, राज्य और संघ शासित क्षेत्र के पर्यटन, संस्कृति, युवा मामले तथा खेल मंत्रियों और सचिवों का तीन दिवसीय सम्मेलन शुक्रवार से शुरू हो गया। प्रधानमंत्री ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये इस सम्मेलन का उद्धघाटन किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में सबसे ज़्यादा समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और विरासत है जिसका पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब समय आ गया है कि युवा शक्ति का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए देश में एक सही नीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल माहौल बनाना होगा।

सम्मेलन का उद्देश्य पर्यटन, संस्कृति, युवा मामले तथा खेल को आपस में जोड़ना और केंद्र सरकार राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के बीच समन्वय का लक्ष्य हासिल करना है।

सम्मेलन में शिक्षा के साथ खेल को जोड़ना, खेल को संविधान की समवर्ती सूची में लाना, अगले तीन ओलंपिक खेलों के लिए रणनीति बनाना, चिन्हित विश्वविद्यालयों में खेल विज्ञान विभाग स्थापित करने के साथ जमीनी स्तर पर खेलों का विकास और स्कूली स्पर्धाओं और विश्वविद्यालय खेलों के मानकों में सुधार लाना शामिल है।