पीएम मोदी शनिवार को चीन की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे रवाना

इस ख़बर को शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून यानि शनिवार को चीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे. इस दौरान पीएम शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्र प्रमुखों की परिषद की 18वीं बैठक में हिस्सा लेंगे. शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी होगी.

2017 में कजाखस्तान के शहर अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन में स्थाई सदस्यता मिलने के बाद से भारत इसमें पहली बार शिरकत कर रहा है. सम्मेलन के दौरान क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर गंभीरता से चर्चा होगी. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान शंगरी ला संवाद में कहा था कि भारत और चीन भरोसे के साथ मिलकर काम करेंगे तब एशिया और विश्व का भविष्य बेहतर होगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अप्रैल में भी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक मुलाकात में हिस्सा ले चुके हैं और दोनों दो महीने से भी कम समय में एक बार फिर दोनों नेता एक दूसरे से मुलाकात करेंगे.

एससीओ में इस साल पर्यवेक्षक देश के तौर पर ईरान भी हिस्सा लेगा. अमेरिका की तरफ से परमा‌णु समझौता रद्द किए जाने के बाद ये पहली बार होगा कि ईरान किसी समिट में हिस्सा लेगा. माना जा रहा है कि रूस और चीन ईरान के साथ परमाणु समझौते को बचाने की कोशिश में जुटेंगे. भारत भी ईरान का एक बड़ा सहयोगी रहा है. ऐसे में इस सम्मेलन की अहमियत और ज्यादा बढ़ गई है.