भारत पहुंचा PM मोदी का सुपर VIP विमान, दुश्मनों की मिसाइलों का भी नहीं होगा असर
इस ख़बर को शेयर करें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 गुरुवार को भारत पहुंच गया है। यह विमान आज दिल्ली इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उतारा गया। अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी क्षमताओं से लैस इस विमान में कई विशेषताएं हैं। इस विमान का प्रयोग प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू भी करेंगे।

सुपर VIP विमान की रफ़्तार 900 किलोमीटर प्रति घंटे है। ये विमान इतना शक्तिशाली है कि दुश्मनों की मिसाइल भी बेअसर हो जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार ये विशेष विमान बोइंग 777 है। अमेरिका से इस विशालकाय विमान का गुरुवार को भारत की धरती पर आगमन हुआ है। इस विमान की एक नहीं, कई विशेषताएं हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान जैसी शक्तियों से लैस
ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी कई शक्तियों से लैस है। इस विमान का अपना खुद का मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। इस विमान में मिरर बॉल सिस्टम भी है। ये आधुनिक इंफ्रारेड सिग्नल से चलने वालीं मिसाइलों को भ्रमित कर सकता है। यानी इस विमान पर मिसाइल हमले का असर नहीं होगा।

दुश्मन के रडार को कर सकता है जाम
इस विमान के अगले हिस्से में जैमर लगा है। जो दुश्मन के रडार सिग्नल को जाम करने की शक्ति रखता है। यह विमान सेल्फ प्रोटेक्शन सूइट्स और अत्याधुनिक कम्यूनिकेशन सिस्टम से लैस है। इसमें हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता है। एक बार ईंधन भरने पर अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भर सकता है।