चार देशों की यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से यूरोप के चार देशों की यात्रा पर होंगे रवाना। पीएम की यात्रा का पहला पड़ाव होगा जर्मनी। जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल के साथ भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी विमर्श में लेंगे हिस्सा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की अपनी यात्रा की शुरुआत जर्मनी से करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का जर्मनी का यह दूसरा दौरा है। अपनी यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी 29 मई को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात करेंगे। इसके अगले दिन 30 मई को पीएम मोदी और चांसलर मर्केल चौथे भारत- जर्मनी अंतर सरकारी विमर्श में भाग लेंगे। इस बैठक में दोनों ओर से कई मंत्री हिस्सा ले रहे हैं।

जर्मनी यूरोपीय संघ में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है, उम्मीद की जा रही है कि भारत और जर्मनी कई क्षेत्रों खासतौर से व्यापार के क्षेत्र में अहम घोषणाएं कर सकते हैं। चौथी आईसीजी बैठक के बाद पीएम मोदी और चांसलर मर्केल एक व्यापार शिखर सम्मलेन को संबोधित करेंगे।

इस दौरान वह कई कंपनियों के सीईओ से भी बातचीत करेंगे। मौजूदा वक्त में 1600 जर्मन कंपनियां और करीब 600 संयुक्त उपक्रम भारत में काम कर रहे हैं। वहीं निर्माण क्षेत्र में मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रमों में जर्मनी अहम भूमिका निभा सकता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार, आतंकवाद समेत कई वैश्विक मुद्दों पर भारत और जर्मनी एकराय रहें हैं।

आतंकवाद के खिलाफ जर्मनी भारत के रुख का समर्थन करता रहा है। एलओसी पर सर्जिल स्ट्राईक का मुद्दा हो या चीन का वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट जर्मनी ऐसे कई अहम मुद्दों पर भारत के रुख का समर्थन करता रहा है।