पीएम आज शिमला से करेंगे उड़ान योजना की शुरुआत

आम आदमी के लिए सस्ते हवाई सफर वाली “उड़ान” यानी उड़े देश का आम नागरिक, योजना आज से शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उड़ान स्कीम के तहत शिमला से दिल्ली के बीच की पहली फ्लाइट का उद्घाटन करेंगे। शुरुआती तौर पर इस योजना में देश भर के 33 हवाई अड्डे शामिल किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिमला के जूब्बड़ुट्टी एयरपोर्ट से देश भर में आम आदमी के लिए सस्ती उड़ान उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत उड़ान यानि उड़े देश का आम नागरिक कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर के ऐसे हवाई अड्डों पर उड़ान शुरु करना है जिनका इस्तेमाल या तो नहीं हो रहा है फिर बहुत ही कम हो रहा है।

इसके अलावा योजना के अंतर्गत सभी क्षेत्रीय हवाई अड़्डों को एक दूसरे के साथ जो़ड़ने का प्रयास किया जा रहा है। शुरुआती तौर पर इस योजना में देश भर के 33 हवाई अड्डे शामिल किए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत अब हवाई मार्ग से एक घंटे का सफर तय करने के लिए 2500 रुपए का किराया भरना होगा। योजना के अंतर्गत 50 फीसदी सीटें सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाई जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक देश भर में कुल 33 हवाई अड़्डों को क्रियाशील बनाने का उद्देश्य रखा गया है।

प्रधानमंत्री इस अवसर पर शिमला हवाई अड्डे से वर्ष 2012 से बंद पड़ी हवाई सेवा का पुनः शुरू करने को हरी झंडी दिखाएंगे वही वीडियो कांफ्रैसिंग के माध्यम से नांदेड- हैदराबाद तथा कडप्पा-हैदराबाद के बीच हवाई सेवा की भी शुरूआत करेंगे।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश के हर वर्ष लगभग डेढ़ करोड़ पर्यटक आते है जिनमें विदेशी पर्यटकों की संख्या काफी अधिक है। ऐसे में यह हवाई सेवा उन पर्यटक के लिए एक नया उत्साह लेकर आ रही है।

जुब्बडहटटी हवाई अड्डे के ज्यादा उंचाई पर स्थित होने की वजह से दिल्ली से शिमला आने वाले पर्यटकों की संख्या 35 रहेगी जबकि शिमला से दिल्ली केवल 15 लोग ही उड़ान भर सकेंगे। एलांयस एयरवेज द्वारा शुरु किए जा रहे इस हवाई जहाज में कुल सीटों में से 50 फीसदी सीट 19 सौ 20 रुपए की दर पर जबकि शेष सीटें बाजार भाव पर उपलब्ध रहेगी।