पीएम ने की कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें

इस ख़बर को शेयर करें:

अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका, बांग्लादेश, यूएई, सेशेल्स जिबूती, घाना, रवांडा समेत कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें, द्वीपक्षीय और वैश्विक मुददों पर हुई चर्चा।

अतंरराष्ट्रीय सौर गठबंधन सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न देशों के प्रधानमंत्रियों और उप प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की। प्रधानमंत्री ने अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख हामेद-बिन-जायेद-बिन-अल-नाहयान, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना औऱ कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली आसौ-मानी से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों की समग्र रूप से समीक्षा की। इसका मकसद सदस्य देशों के साथ रिश्तें को मज़बूत बनाना था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख हामेद-बिन-जायेद-बिन-अल-नाहयान से द्वीपक्षीय मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा सहित कई अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना से आज यहां अलग अलग द्विपक्षीय मुलाकात कीं। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन संस्थापन सम्मेलन के दौरान अलग से हुई इन द्विपक्षीय वार्ताओं में कनेक्टिविटी और विकासात्मक सहयोग सहित अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

बंगलादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद के साथ प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय मुलाकात की। दोनों नेताओं ने विभिन्न विकास परियोजनाओं की समीक्षा की। इसके अलावा सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फौरे के साथ भी नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों नेताओं ने ब्ल्यू इकॉनोमी, सतत पर्यटन, सुरक्षा में क्षमता निर्माण और मानव संसाधन विकास समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली आसौमानी से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों की समग्र रूप से समीक्षा की। दोनों नेताओं ने नवीनीकरणीय ऊर्जा, क्षमता निर्माण और जलवायु परिवर्तन पर विशेष रूप से चर्चा की। प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा और आर्थिक सहयोग पर गुयाना के राष्ट्रपति डेविड आर्थर ग्रेंजर के साथ भी विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिजी के प्रधानमंत्री जोसाईया वोरेक बेनीमारियामा और रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कजामे से द्वीपक्षीय मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच आपसी हित से जुड़े कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया।

सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने सोमालिया के उप प्रधानमंत्री महदी मोहम्मद गुलेड से द्वीपक्षीय मुलाकात की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिबूती के राष्ट्रपति इस्माइल उमर गुएलेह से भी मुलाकात की और आपसी हितों के मुद्दों पर विस्तृत रूप से चर्चा की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

माली के राष्ट्रपति और पीएम मोदी के बीच भी द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद, कृषि, उर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बुरकिना फासो के राष्ट्रपति रॉश कबोरे के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, नवीनीकरणीय उर्जा और आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।

ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल सर पीटर कॉसग्रोव ने पीएम मोदी के साथ मुलाकात की। दोनो नेताओं के बीच मुलाकात के दौरान कूटनीतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने गबोन के राष्ट्रपति अली बोन्गो ओंडिंबा से भी द्विपक्षीय मुलाकात की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने, उर्जा सहयोग, व्यापार, निवेश सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हुई।