कोविड: टीकाकरण पर पीएम की राज्यों के साथ बैठक

इस ख़बर को शेयर करें:

16 जनवरी से देश भर में टीकाकरण अभियान शुरू होगा, जिसके लिए तैयारियां ज़ोरों पर है…तमाम प्रशासनिक तैयारियों के साथ साथ कोविन ऐप के प्रयोग को लेकर भी व्यवस्थाएं पुख्ता की जा रही है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रसिंग के ज़रिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे।

इस दौरान कोविड की स्थिति तथा कोविड टीकाकरण शुरू करने के बारे में विचार-विमर्श हो सकता है। देश में दो स्वदेशी वैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए अनुमति दी गई है। टीकाकरण अभियान में करीब 3 करोड़ स्‍वास्‍थकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जायेगी। प्रधानमंत्री ने शनिवार को भी एक उच्‍चस्तरीय बैठक में देश में कोविड से उत्‍पन्‍न स्थिति और राज्‍यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में कोविड टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की थी।

इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कल राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविन सॉफ्टवेयर के संचालकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। यह सॉफ्टवेयर कोविड टीके को देश के दूर-दराज इलाकों तक पहुंचाने में अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। बैठक में कोविन सॉफ्टवेयर के बारे में राज्‍यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के फीडबैक के साथ-साथ इसके उपयोग और टीकाकरण पूर्वाभ्‍यास से प्राप्‍त जानकारियों के बारे में विस्‍तार से चर्चा की हुई।