28 जनवरी और 11 मार्च को पिलाई जायेगी पोलियो की दो बूंद दवा

इस ख़बर को शेयर करें:

कटनी | पोलियो वायरस मुक्त विश्व के उद्देश्य से इस वर्ष भी जिले के जीरो से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई जायेगी। 28 जनवरी और 11 मार्च को पोलियो की दवा पिलाई जानी है। इसकी तैयारियों को लेकर सोमवार को जिलास्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित हुई।

बैठक का आयोजन कलेक्टर विशेष गढ़पाले की अध्यक्षता में हुआ। इस दौरान गढ़पाले ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ ही अन्य संबंधित विभाग का मैदानी अमला भी इस अभियान में जुटे। उन्होने सभी एसडीएम को पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों को लेकर अपने-अपने राजस्व अनुभाग में स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास विभाग के अमले की खण्डस्तरीय बैठक करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 1672 बूथ ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में निर्धारित किये गये हैं। जिसमें जिले के शहरी क्षेत्र में 288 और ग्रामीण क्षेत्र में 1384 बूथ बनाये गये हैं। अभियान के तहत 1386 बी-टाईप के बूथ, 182 सी-टाईप के बूथ, 27 मोबाईल टीम और 77 ट्रांजिट बूथ काम करेंगे। इस अभियान में 3400 से अधिक शासकीय सेवक कार्य में लगेंगे। वर्तमान में अभियान के लिये 2 लाख 32 हजार डोज वैक्सील की उपलब्धता है।