गोवा और पंजाब में मतदान जारी

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया अब अहम दौर में प्रवेश कर चुकी है। पंजाब की 117 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। दोपहर 1 बजे तक पंजाब में 33% जबकि गोवा में 53% मतदान दर्ज किया गया है।
पंजाब की 117 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इसमें से 83 सीटे सामान्य है जबकि 34 विधानसभा सीट सुरक्षित हैं। चुनाव के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने भी अपना वोट डाला। वहीं जाने-माने क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी अपना वोट डाला।

राज्य में कुल 22660 मतदान केन्द्र बनाये गये है जिसमें से 4860 सुरक्षा के लिहाज से संवेदशील घोषित किये गये है। 430 मतदान केन्द्रो पर चुनाव आयोग कैमरे के जरिये निगरानी रखेगा।

प्रदेश के करीब 1 करोड़ 94 लाख मतदाता 11 सौ उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव में कुछ खास उम्मीदवारों पर लोगों की खासी नज़र रहेगी। इनमें लांबी से चुनाव से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल, कांग्रेस से कैप्टन अमरिंदर सिंह और आप के जरनैल सिंह शामिल हैं।

जलालाबाद से उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के सामने कांग्रेस के रवनीत सिंह और आप के भगवंत मान मैदान में है। वहीं अमृतसर ईस्ट सीट से बीजेपी से कांग्रेस मे पहुंचे नवजौत सिंह सिद्धू मैदान में है। इसके अलावा मजीठा सीट से अकाली उम्मीदवार बिक्रम मजीठिया पर भी सबकी निगाहें होगी।

गोवा में भी आज कुल 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान चल रहा है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज सुबह पणजी में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। गोवा में 1 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है बाकी सीटें सामान्य हैं।

यहां पर 251 प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत का फैसला जनता करेगी। इस बार गोवा के चुनाव में महिलाओं के लिए खास तैयारियां की गई है। महिलाओं के लिए इस बार पिंक पोलिंग बूथ बनाये गये है, जहां की व्यवस्था महिला निर्वाचन अधिकारी देखेंगी।

दिव्यांगो के लिए भी इस बार खास इतजाम किये गये है। इस चुनाव में कई दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। इसमें बीजेपी उम्मीदवार लक्ष्मीकांत पारसेकर, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार एल्विस गोम्स, और कांग्रेस के दिगम्बर कामत शामिल हैं।