किसानों के लिए है बहुत जरूरी, इस तारीख से पहले करा लें नामंकन, होंगे कई बड़े फायदे

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

केंद्र सरकार की ऐसी योजना है जिससे देश भर के किसानों को कई फायदे हो रहे हैं. देश में जारी अप्रत्याशित आपदा के बीच सरकार की योजनाएं देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कई मायनों में मददगार साबित हो रही हैं. इस बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Scheme) को लेकर बड़ी बात कही है. कृषि मंत्री ने PM फसल बीमा योजना (PM FBY) की लाभ ले रहे किसानों से अप्रत्याशित प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए अंतिम तारीख से पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में नामांकन करवाने की बात कही है.

आपको बता दें कि जब से केंद्र में मोदी सरकार आई है तब पीएम मोदी (PM Narendra Modi) लगातार देश के किसानों की आय दुगनी करने और उनको सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. उन्होंने सबसे पहले देश के किसानों से लेकर अनेक वर्गों को जन धन अकाउंट से जोडा, इसके बाद उन्होंने किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने की दृष्टि से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की. प्रधानमंत्री ने देश के उन छोटे किसानों के लिए जो दूसरों के खेत में काम करते हैं या फिर जिनकी बहुत ही कम जमीन है उनके लिए पीएम किसान मान धन योजना की शुरुआत की जिसमें किसानों को एक साल में 36 हजार रुपए की मदद पहुंचाई जाती है.

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन अभी तक योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्‍द इस काम को पूरा कर लें. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में नामांकन करवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है. कृषि मंत्री के मुताबिक, इस योजना के तहत किसानों को खरीफ 2020 फसल पर संभावित आपदा से भारी सुरक्षा मिलेगी.

इस संबंध में नरेंद्र सिंह तोमर ने एक ट्वीट भी किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है- ‘खुशहाल किसान ही समृद्ध भारत की पहचान है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को स्वैक्षिक कर दिया गया है, लेकिन मेरा सभी किसान भाइयों से अनुरोध है कि वे अपनी भलाई, अपना कल्याण और अपनी आजीविका की सुरक्षा के लिए फसल बीमा अवश्य कराएं.’

बता दें कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खरीफ 2020 सीजन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2020 है. केंद्र ने इस योजना के तहत हो रहे पंजीकरण को भी निशुल्क कर दिया है. जिसके तहत अब किसानों को केवल प्रीमियम राशि का भुगतान ही करना होगा. शुक्रवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि – ‘PM फसल बीमा योजना के तहत किसानों के रजिस्ट्रेशन का काम पूरे देश में तेजी से चल रहा है. ऐसे में जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह समय रहते रजिस्ट्रेशन करा लें.’